Saharanpur: जीशान को मुठभेड़ में मारने वाली पुलिस टीम पर हत्या का मुकदमा दर्ज, जानें पूरा मामला
Advertisement

Saharanpur: जीशान को मुठभेड़ में मारने वाली पुलिस टीम पर हत्या का मुकदमा दर्ज, जानें पूरा मामला

सहारनपुर में हुए जीशान एनकाउंटर मामले में सीजेएम कोर्ट ने मृतक की पत्नी के प्रार्थना पत्र का संज्ञान लेते हुए संबंधित पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए. पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर कथित एनकाउंटर की छानबीन शुरू कर दी है. जानिए क्या है पूरा मामला...

 

 

Saharanpur: जीशान को मुठभेड़ में मारने वाली पुलिस टीम पर हत्या का मुकदमा दर्ज, जानें पूरा मामला

नीना जैन/सहारनपुर: आपने पुलिस द्वारा अपराधियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज करते हुए तो सुना होगा, लेकिन तब क्या हो जब पुलिस वालों पर ही हत्या का केस दर्ज हो जाए. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में सामने आया है. यहां न्यायालय (Saharanpur Court) के हस्तक्षेप के बाद पुलिस टीम पर मुकदमा दर्ज हुआ है. एक पुलिस अधिकारी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. देवबंद थाना क्षेत्र के एक गांव में कथित मुठभेड़ ( Saharanpur Encounter Case) में एक युवक को मार गिराने के एक मामले में अदालत ने यह आदेश दिया है.  

पुलिस अधीक्षक सूरज राय के मुताबिक, अदालत के आदेश पर तीन दारोगा सहित 12 पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है. एसपी ने बताया कि पूरे मामले की जांच की जा रही है. मामले में आगे की विधिक कार्रवाई की जाएगी. 

क्या है पूरा मामला? 
पुलिस के अनुसार, मामला पांच सितंबर 2021 का है. जिले के देवबंद थाना क्षेत्र के थीथकी गांव में पुलिस और कथित गो तस्करों के बीच एक मुठभेड़ हुई थी. इसमें रात के समय में गो तस्करों ने पुलिस पर गोली चलाई थी. एक अधिकारी ने बताया कि जवाबी फायरिंग में कथित गो तस्कर जीशान हैदर (42) के पैर में गोली लगी थी, जिसे पुलिस ने तत्काल जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया था. उपचार के दौरान जीशान की मौत हो गई थी. पुलिस के मुताबिक, जीशान की मौत को लेकर उसके परिजनों और गांव वालों में नाराजगी थी. परिवार वालों ने आरोप लगाया था कि जीशान को गोकशी के फर्जी मामले में फंसाया गया था. 

पत्नी ने लगाए थे आरोप
मृतक की पत्नी अफरोज बेगम ने अदालत में पुलिस पर जीशान की हत्या का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी. उन्होंने मुख्‍यमंत्री से भी इस मामले की ऑनलाइन शिकायत की थी. अफरोज ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) की अदालत में प्रार्थना पत्र दिया था. उनका कहना है कि पांच सितंबर को वह अपने पति के साथ घर पर ही थीं. तभी पुलिस ने फोन करके जीशान को पूछताछ के नाम पर बुलाया था. इसके बाद उन्हें खबर मिली कि जीशान के पैर में गोली लगी है. जब परिजन और ग्रामीण अस्पताल पहुंचे तो जीशान की मौत हो चुकी थी. मृतक के परिजनों ने कोर्ट से न्याय की गुहार लगाते हुए निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है.

अदालत ने क्या कहा? 
इस मामले की सुनवाई करते हुए सीजेएम (CJM) अनिल कुमार ने उप निरीक्षक ओमवीर सिंह, यशपाल सिंह व असगर अली, मुख्य आरक्षी कुंवर भरत, प्रमोद कुमार, विपिन कुमार व सुखपाल सिंह, राजवीर सिंह, देवेंद्र, नीटू यादव, अंकित कुमार, बृजेश कुमार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं. साथ ही 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट भी मांगी है.

Trending news