आपकी खबर,आपका फायदा: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करेंगे इन्वेस्ट तो होगा इतना फायदा कि सोचकर रह जाएंगे हैरान, जानें डिटेल
Advertisement

आपकी खबर,आपका फायदा: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करेंगे इन्वेस्ट तो होगा इतना फायदा कि सोचकर रह जाएंगे हैरान, जानें डिटेल

Kaam Ki khabar: पोस्ट ऑफिस में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित होगा. बैंक के दिवालिया होने पर सरकार आपको 5 लाख तक रुपये देगी.. बाकी फायदे जानने के लिए पढ़ें आपके काम की खबर..

 आपकी खबर,आपका फायदा: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करेंगे इन्वेस्ट तो होगा इतना फायदा कि सोचकर रह जाएंगे हैरान, जानें डिटेल

Post Office Scheme: आज भी देश का एक बड़ा वर्ग पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर बहुत भरोसा करता है. पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम हैं जो हर आयु वर्ग के लिए बनी है. भारतीय डाक समय-समय पर लोगों के लिए अलग-अलग तरह की कई फायदेमंद स्कीम लेकर आता रहता है, जिसमें निवेश करने से आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होते रहते हैं. अगर आप भविष्य में कहीं निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में आप अपना निवेश अच्छे ब्याज दर के साथ कर सकते हैं.

दिवालिया होने पर मिलेगा पांच लाख रुपये
पोस्ट ऑफिस में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित होगा. बैंक के दिवालिया होने पर सरकार आपको 5 लाख तक रुपये देगी. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में आप अपना निवेश बहुत ही कम पैसों से भी शुरू कर सकते हैं. 

ये हैं सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दर
पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स आम लोगों के लिए हमेशा से ही फायदे का सौदा रही हैं. यहां से मिलने वाला ब्याज भी बेहतर मिलने के कारण लोगों का भरोसा बना हुआ है. अब बात करते हैं इस नई स्कीम के बारे में जहां पर आपको अच्छा इंटरेस्ट मिलेगा. एक साल वाला FD (Fixed Deposit) अकांउट खुलवाने पर आपको सलाना 5.5 % ब्याज दर मिलेगा. इसी तरह 2 या 3 साल वाले FD अकाउंट  खुलवाने पर भी सेम ब्याज दर मिलेगा. वहीं 5 साल वाला अकाउंट खुलवाने पर ब्याज दर 5.5 % से  बढकर 6.7 % हो जाता है.

बहुत आसानी से खुलवा सकते हैं अपना अकाउंट
पोस्ट ऑफिस में आप अपना अकाउंट बहुत ही आसानी से  खुलवा सकते हैं. इसकी पूरी जानकारी आप इंडिया पोस्ट की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx पर देख सकते हैं. जानकारी के मुताबिक आप 1 ,2,3 या 5 साल तक के फिक्स्ड डिपोजिट पोस्ट ऑफिस में करवा सकते हैं. अब जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

पोस्ट ऑफिस में FD कराने के फायदे 
1. पोस्ट ऑफिस में FD कराने पर रुपये की पूरी गारंटी भारत सरकार की होती है.
2. इसमें आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित होता है.
3. आप अपना FD ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं.
4. आप अपना एक से ज्यादा FD भी करा सकते हैं. 
5. आप अपना ज्वाइंट Account भी खुलवा सकते हैं.
6. 5 साल का FD करवाने पर ITR फाइल करते समय आपको टैक्स में छूट मिलेगी.

कैसे खुलवा सकते हैं FD?
पोस्ट ऑफिस में आप FD बहुत ही आसानी से खुलवा सकते हैं. इसके लिए आप चेक या कैश देकर खुलवा सकते हैं. कम से कम 1000 रुपये से आप अपना अकाउंट खोल सकते हैं. अधिकतम आप कितनी भी रुपये जमा कर सकते हैं.

VIP की अपेक्षा VVIP को मिलती हैं क्या खास सुविधाएं, न जानते हों तो पढ़ें यह खबर

WATCH LIVE TV

Trending news