'यूपी-उत्तराखंड में आज की हलचल': दिन में नहीं मिलेगा टाइम तो फटाफट डाल लें पूरे दिन होने वाली बड़ी खबरों पर नजर
Advertisement

'यूपी-उत्तराखंड में आज की हलचल': दिन में नहीं मिलेगा टाइम तो फटाफट डाल लें पूरे दिन होने वाली बड़ी खबरों पर नजर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर यूपी में सभी दल चुनावी मोड में हैं. आज भी यूपी में बड़ी हलचल है. आज से संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत है. यूपी के सीएम योगी सोमवार को कुशीनगर दौरा पर हैं. वहीं उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी उधमसिंह नगर के दौरे पर है. सहारनपुर में बीजेपी किसान मोर्चा सोमवार को ट्रेक्टर रैली निकालेगी इसके अलावा भी खबरें हैं जो आपको इस रिपोर्ट में पढ़ने को मिलेंगी. 

 

'यूपी-उत्तराखंड में आज की हलचल': दिन में नहीं मिलेगा टाइम तो फटाफट डाल लें पूरे दिन होने वाली बड़ी खबरों पर नजर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर यूपी में सभी दल चुनावी मोड में हैं. आज भी यूपी में बड़ी हलचल है. आज से संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत है. यूपी के सीएम योगी सोमवार को कुशीनगर दौरा पर हैं. वहीं उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी उधमसिंह नगर के दौरे पर है. सहारनपुर में बीजेपी किसान मोर्चा सोमवार को ट्रेक्टर रैली निकालेगी इसके अलावा भी खबरें हैं जो आपको इस रिपोर्ट में पढ़ने को मिलेंगी. 

जानिए आज पूरा दिन क्या रहेगी हलचल

संसद के शीतकालीन सत्र की सोमवार से शुरुआत
संसद के शीतकालीन सत्र की सोमवार से शुरुआत होगी जो कि 23 दिसम्‍बर तक चलेगा. सत्र के पहले दिन तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए कृषि कानून निरसन विधेयक-2021 लोकसभा में पेश करने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है. संसद के शीतकालीन सत्र की पूर्व संध्‍या पर संसद के दोनों सदनों का सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने के लिए नई दिल्‍ली में सभी पार्टियों के नेताओं के साथ सरकार ने बैठक की. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि प्रक्रिया के नियमों के तहत अनुमति के अनुसार सरकार सदन में चर्चा के लिए हमेशा तैयार है. उन्‍होंने सभी दलों से सदन के सुचारू संचालन के लिए सहयोग का भी अनुरोध किया.

'यूपी-उत्तराखंड में आज की हलचल': फटाफट डालें दिन में होने वाली बड़ी सियासी और आम लोगों से जुड़ी खबरों पर नजर

BJP का अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप
बीजेपी (BJP) ने अपने राज्यसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. व्हिप जारी कर निर्देश दिया गया है कि पार्टी के सभी राज्यसभा सांसद 29 नवंबर को सदन में मौजूद रहें. 
बताया जा रहा है कि संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन 29 नवंबर को पार्टी तीनों कृषि कानूनों की वापसी के लिए विधेयक पेश कर सकती है. बुधवार को मोदी कैबिनेट ने तीनों कानूनों की वापसी पर मुहर लगाई थी.
मल्लिकार्जुन खड़गे ने 29 नवंबर को बुलाई विपक्ष की बैठक, TMC ने किया किनारा राज्यसभा  में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने 29 नवंबर को सुबह 10 बजे विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है.

सीएम योगी का कुशीनगर दौरा

यूपी सीएम योगी का सोमवार को कुशीनगर का दौरा है. वह 11.30 से 1.30 बजे तक सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.
कुशीनगर,महराजगंज,देवरिया,गोरखपुर के 2503 जोड़ों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सहभागिता कार्यक्रम में- मंत्रीगण- सूर्यप्रताप शाही,स्वामी प्रसाद मौर्य,मन्नू कोरी, सांसदगण-डॉ रमापति राम त्रिपाठी, विजय कुमार दूबे सहित अन्य विधायक गण मौजूद रहेंगे. ये कार्यक्रम- 29 नवंबर,11 बजे,बुद्धा पार्क,पडरौना, कुशीनगर में 3.45 बजे होगा. 

नवाब वाज़िद अली शाह प्राणि उद्यान, (लखनऊ चिड़ियाघर) के शताब्दी समारोह के अवसर पर शताब्दी स्तम्भ का अनावरण, डाक टिकट,व शताब्दी स्मारिका का विमोचन व पुरस्कार वितरण होगा. कार्यक्रम में- योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री,उत्तर प्रदेश, मंत्रीगण- दारा सिंह चौहान,अनिल शर्मा शामिल होंगे. कार्यक्रम- शाम 4 बजे, बारादरी लॉन,चिड़ियाघर, लखनऊ
समीक्षा बैठक- 5, कालिदास मार्ग आवास पर
6.00 से 6.30 बजे तक- बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की समीक्षा बैठक
6.30 से 7 बजे तक- सहारनपुर राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास के सम्बन्ध में VC के माध्यम से समीक्षा बैठक
बैठक में- उप मुख्यमंत्री (उच्च शिक्षा),मुख्य सचिव/ACS उच्च शिक्षा,प्रमुख सचिव लोकनिर्माण/
प्रमुख सचिव परिवहन,प्रबन्ध निदेशक, राज्य परिवहन निगम
सहारनपुर मंडल,जिलों के जनप्रतिनिधियों/अधिकारियों के साथ जिलों के NIC केंद्रों से समीक्षा बैठक

पुष्कर सिंह धामी का उधमसिंह नगर दौरा
उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी का सोमवार को उधमसिंह नगर दौरा है. वह उधमसिंहनगर जिले के सितारगंज में किसान सहकारी चीनी मिल के पेराई सत्र 2021-22 का शुभारंभ करेंगे.
सीएम का कार्यक्रम
सुबह 11:00 बजे जीटीसी हेलीपैड से सितारगंज के लिए रवाना होंगे मुख्यमंत्री
12:15 बजे चीनी मिल के पेराई सत्र का शुभारंभ करेंगे सीएम
3:40 पर वापस देहरादून लौटने का है मुख्यमंत्री का कार्यक्रम
5:00 से 6:00 बजे कोविड-19 के मौजूदा हालात की समीक्षा करेंगे मुख्यमंत्री
मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू और स्वास्थ विभाग के अधिकारी रहेंगे बैठक में मौजूद
बढ़ते कोविड-19 के मामलों को लेकर मुख्यमंत्री की अहम बैठक
सीएम आवास में होगी स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

राष्ट्रपति कोविंद का उत्तराखंड दौरे का दूसरा दिन
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के उत्तराखंड दौरे का सोमवार को दूसरा दिन है. 29 नवंबर को हरिद्वार में शांतिकुंज में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति शिरकत करेंग. राष्ट्रपति के दौरे को  लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इससे पहले राष्ट्रपति ने रविवार शाम ऋषिकेश में पत्नी के साथ गंगा आरती की थी. गंगा आरती में उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह और सीएम पुष्कर सिंह धामी शामिल रहे.

दिनेश शर्मा का ये है कार्यक्रम
यूपी के मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा गाजीपुर में दिवंगत कृष्णनंद राय की पुण्यतिथि में शामिल होंगे. 29 नवंबर 2005 को विधायक कृष्णानंद राय समेत 7 लोगों की हत्या हुई थी. मऊ के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी समेत अन्य लोगों पर है कृष्णानंद राय समेत 7 की हत्या का आरोप है. मौजूदा विधायक अलका राय और उनके परिजनों समेत कार्यकर्ता हर साल 29 नवंबर को शहादत दिवस मनाते हैं.

कानपुर में राधा मोहन सिंह
यूपी बीजेपी प्रभारी राधा मोहन सिंह कानपुर में व्यापारी सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वह आज कानपुर पहुंचेंगे. राधा मोहन सिंह व्यापारियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

अखिलेश की विजय रथ यात्रा
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव विजय रथ यात्रा के जरिये साधेंगे बुंदेलखंड का रण 
1 दिसंबर : बांदा से महोबा समाजवादी विजय रथ यात्रा।
2 दिसंबर : ललितपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे।
3 दिसंबर : जिला झांसी में समाजवादी विजय रथ यात्रा।

बीजेपी किसान मोर्चा ट्रेक्टर रैली
सहारनपुर में बीजेपी किसान मोर्चा सोमवार को ट्रेक्टर रैली निकालेगी .ट्रेक्टर रैली के माध्यम से किसानों को जागरुक किया जाएगा. किसानों के लिए सरकार द्वारा किए गए कार्यो का प्रचार किया जाएगा. जंधेडा शमसपुर से रैली निकलकर भाजपा कार्यालय तक पहुंचेगी. 

आजम खान के मामले में सुनवाई 
लखनऊ सीबीआई कोर्ट में सपा सांसद आजम खान के मामले में सुनवाई होगी. जल निगम भर्ती घोटाले के मामले में आरोपी हैं तत्कालीन समाजवादी पार्टी सरकार में मंत्री रहे आजम खान. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 29 नवंबर को होगी. लखनऊ सीबीआई कोर्ट में सुनवाई होगी. सपा सांसद आजम खान से जुड़े दो मामलों में रामपुर एमपी-एमएलए कोर्ट में सुनवाई होगी.

चिड़ियाघर का 100वां स्थापना दिवस
राजधानी लखनऊ के चिड़ियाघर का रविवार को 100वां स्थापना दिवस है. नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान का 100वां स्थापना दिवस 29 नवंबर यानी सोमवार को है.  
इजरायल से आए तीन जेब्रा में से एक जेब्रा की मौत हो गई. इजरायल ने लखनऊ चिड़ियाघर को तीन जेब्रा दिए थे. एक जेब्रा की अचानक मौत हो गई. डर कर भागने पर जेब्रा को कल गंभीर चोट लग गई थी. चोट गंभीर होने के 
कारण तोड़ा जेब्रा ने दम तोड़ दिया.29 नवम्बर को मुख्यमंत्री का चिड़ियाघर में आगमन है.

चुनावी रंग में रंगा शादियों का सीजन, बेटे की शादी के कार्ड पर छपवाई नेताओं की तस्वीर, पढ़ें पूरी खबर...

WATCH LIVE TV

Trending news