'यूपी-उत्तराखंड में आज की हलचल': PM मोदी करेंगे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण समेत इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, फटाफट पढ़ें
Advertisement

'यूपी-उत्तराखंड में आज की हलचल': PM मोदी करेंगे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण समेत इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, फटाफट पढ़ें

UP Uttarakhand News Today: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर यूपी में सभी दल चुनावी मोड में हैं. पीएम मोदी सोमवार को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा और भी खबरें हैं जो आपको इस रिपोर्ट में पढ़ने को मिलेंगी. 

'यूपी-उत्तराखंड में आज की हलचल': PM मोदी करेंगे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण समेत इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, फटाफट पढ़ें
UP Uttarakhand News Today: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर यूपी में सभी दल चुनावी मोड में हैं. पीएम मोदी का 13-14 दिसंबर को वाराणसी का दौरा है. पीएम मोदी सोमवार को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे.  इसके अलावा और भी खबरें हैं जो आपको इस रिपोर्ट में पढ़ने को मिलेंगी. 

पीएम मोदी का वाराणसी दौरा

पीएम मोदी का 13-14 दिसंबर को वाराणसी का दौरा है. पीएम मोदी सोमवार को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे. यह परियोजना श्री काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी के तट तक सुगम मार्ग के  निर्माण को लेकर प्रधानमंत्री की परिकल्पना को साकार करेगी.  वह सोमवार को करीब 01 बजे पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे और पूजा-अर्चना करेंगे.इसके बाद करीब 339 करोड़ रुपये की लागत से बने श्री काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी गंगा आरती क्रूज पर बैठकर देखेंगे. 

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! UP से गुजरने वाली कई ट्रेनें कैंसिल, कई के रूट हुए डायवर्ट, पढ़ लें पूरी लिस्ट

पीएम मोदी का 14 दिसंबर को वाराणसी में कार्यक्रम
14 दिसंबर को प्रधानमंत्री दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे वाराणसी स्थित स्‍वर्वेद महामंदिर में सद्गुरु सदाफलदेव विहंगम योग संस्थान के 98वें वार्षिकोत्सव में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री दो दिवसीय यात्रा के दौरान असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों के एक सम्मेलन में भी भाग लेंगे. इस सम्मेलन में बिहार और नगालैंड के उपमुख्यमंत्री भी भाग लेंगे. यह सम्मेलन गवर्नेंस से संबंधित सर्वोत्तम प्रथाओं या तौर-तरीकों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगा. इतना ही नहीं, यह टीम इंडिया की भावना को आगे बढ़ाने के प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप है.

14 दिसंबर को सीएम डिप्टी के साथ होगी बैठक
14 दिसंबर को पीएम मोदी की भाजपा शासित राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम के साथ मीटिंग है. यही नहीं बनारस रेल इंजन कारखाने में ही सभी राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम का सम्मेलन होगा. पीएम मोदी योगाचार्यों और संतों के बीच रहकर उनसे संवाद करेंगे. वाराणसी जिले के सरकारी और निजी विद्यालय 13 दिसंबर को बंद रहेंगे.यह फैसला स्थानीय जिला प्रशासन ने लिया है.

13 दिसंबर की काशी यात्रा में पीएम मोदी को दिए जाएंगे 3 खास तोहफे
पहला तोहफा त्रिशूल
मेटल रिपोजी क्राफ्ट के हुनर से इस तैयार किया गया है. इसे शिल्पी विजय कसेरा,अनिल कुमार और रमेश कुमार ने तैयार किया है. ये तीनों वही कारीगर और शिल्पी हैं, जिन्होंने शिवम केसरी के साथ मिलकर केदारनाथ में भी रिपोजी क्राफ्ट का हुनर बिखेरा है.

दूसरा तोहफा अंगवस्त्रम
लल्लापुरा के मुमताज अली ने जरदोजी पर रुद्राक्ष के दानें पिरोते हुए रेशम और जरी के धागों से काशी विश्वनाथ धाम लिखा अंगवस्त्रम तैयार किया है. पीएम मोदी जब गंगा के रास्ते शिव के धाम पहुंचेंगे, तो ये अंगवस्त्रम उनके गले की शोभा बढ़ाएं, ऐसा चाहते हैं मुमताज अली.

तीसरा तोहफा कमल
रामकटोरा निवासी चंद्रप्रकाश विश्वकर्मा है ने वूड कारविंग से खास तरीके का कमल बनाया है. कमल के अंदर शिवलिंग स्थापित है. नीचे दिए गए बटन को घुमाने से कमल की पंखुड़ियां खुलती हैं और शिवलिंग दिखाई देता है. जीआई विशेषज्ञ पदमश्री प्रो रजनीकांत ने बताया कि ये तीनों तोहफे सीएम योगी को प्रशासन के जरिए सीएम योगी को सौंपे जाएंगे. सीएम योगी काशी आगमन पर पीएम मोदी को ये तोहफे भेंट करेंगे.

सोमवार को वाराणसी में सीएम धामी
उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को वाराणसी आएंगे. रात्रि विश्राम भी वाराणसी में ही करेंगे सीएम पुष्कर धामी. 14 दिसंबर को भी मुख्यमंत्री कॉन्क्लेव में प्रतिभाग में शामिल होंगे. कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री राज्य में संचालित केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित विषयों पर चर्चा करेंगे.

उत्तराखंड में बीजेपी की तरफ से शिवालयों में पूजन
बीजेपी सभी मंडलों में शिवालयों में पूजा अर्चना करेगी.सभी नेताओं को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बीजेपी का विशेष सदस्यता अभियान
यूपी में बीजेपी के विशेष सदस्यता अभियान का सोमवार को दूसरा और आखिरी दिन है. 13 दिसंबर को सदस्यता अभियान के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रदेश के सभी बूथों में विशेष सदस्यता अभियान चलाएगी. भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में सदस्यता अभियान चला रखा है जिसमें उन्होंने करीब 53 लाख नए सदस्य बनाए हैं.

आकांक्षा पेटी लॉन्च करेगी बीजेपी
बीजेपी यूपी में ‘यूपी नंबर 1 सुझाव आपका, संकल्प हमारा‘ अभियान का शुभारंभ 15 दिसम्बर से करेगी. अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की जाएगी. इसके तहत जन आकांक्षाओं को पार्टी अपने संकल्प पत्र का हिस्सा बनाने के लिए आकांक्षा पेटी भी लांच करेगी जिसके माध्यम से पार्टी प्रदेश की सभी 403 विधानसभाओं से जनता का सुझाव लेगी।

संसद पर हमले के 20 साल
बीस साल पहले, भारत की सर्वोच्च विधायी संस्था संसद में एक नृशंस आतंकी हमला हुआ था, जिसने देश की अंतरात्मा को झकझोर कर रख दिया था. 13 दिसंबर 2001 को हुए उस हमले का खौफ देश की जनता के जेहन में आज भी ताजा है. सोमवार को संसद भवन में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. पीएम मोदी, उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू, स्पीकर ओम बिरला, सोनिया गांधी समेत अन्य नेता शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे.

​UP Assembly: 16 दिसंबर को पेश हो सकता है योगी सरकार का अनुपूरक बजट, हंगामेदार रहेगा शीतकालीन सत्र!

मिशन यूपी के लिए बीजेपी का 'रथयात्रा' प्‍लान, वोटर्स तक पहुंचने के लिए पार्टी निकालेगी 6 रथ यात्रा, CM योगी भी होंगे शामिल  

WATCH LIVE TV

Trending news