PM Kisan Yojana: बस 5 दिन बाकी! अब तक नहीं किया ये काम तो 12वीं किस्त से धोना पड़ सकता है हाथ
Advertisement

PM Kisan Yojana: बस 5 दिन बाकी! अब तक नहीं किया ये काम तो 12वीं किस्त से धोना पड़ सकता है हाथ

PM Kisan Yojana: यूपी-उत्तराखंड समेत देशभर के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में जिन किसानों ने अब तक ई-केवाईसी (PM Kisan e-kyc) नहीं करवाई है, उनके पास केवल पांच दिन का मौका है.

सांकेतिक तस्वीर.

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए बड़ी खबर है. देश भर के करोड़ों किसानों को योजना की अगली यानी 12वीं किस्त सितंबर में भेजी जा सकती है. लेकिन किस्त केवल उन किसानों को ही मिलेगी, जिन्होंने ई-केवाईसी पूरी कर ली है. ऐसे में अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवायी है, तो आपके पास महज पांच दिन बचे हैं. सरकार ने ई-केवाईसी की लास्ट डेट (E-KYC Last Date) बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी थी. ऐसे में ज‍िन किसानों का E-KYC नहीं होगा, उन्हें सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ नहीं म‍िलेगा. 

घर बैठे ऐसे करें ई-केवाईसी (E-KYC Online Process)
1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. 
2. वेबसाइट पर आपको फार्मर कार्नर (Farmer Corner) में e-kyc पर जाना होगा. 
3. e-kyc पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थी यानी जिसे सम्‍मान निधि योजना का फायदा मिलता है. उसका आधार नंबर दर्ज करना होगा. 
4. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. उसे सबमिट करने के बाद e-kyc प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.  

यह भी पढ़ें- Karwa Chauth पर सुहागिनें भूलकर भी ना करें ये काम, वरना व्रत का नहीं मिलेगा फल

कब जारी होगी अगली किस्त?
क‍िसानों को इस योजना की 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलनी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, अगली किस्त एक स‍ितंबर से 10 स‍ितंबर के किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है.  

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये 
केंद्र सरकार ने क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है. जो हर चार महीने पर क‍िसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर क‍िया जाता है. अब तक इस योजना की 11 क‍िस्‍तें क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. देश भर के करोड़ों किसान 12वीं क‍िस्‍त (PM Kisan 12th Insatallment) का इंतजार कर रहे हैं.

यह भी देखें- 27 August 2022 Rashifal: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, क्या कहते हैं आपके सितारे

Trending news