योगी मंत्रिमंडल में शामिल हुए कुर्मी चेहरा बनकर उभरे राज्यमंत्री संजय गंगवार, पीलीभीत शहर से हैं विधायक
Advertisement

योगी मंत्रिमंडल में शामिल हुए कुर्मी चेहरा बनकर उभरे राज्यमंत्री संजय गंगवार, पीलीभीत शहर से हैं विधायक

Yogi Cabinet Minister: पीलीभीत विधानसभा सीट पर 2017 से पहले 15 साल से सपा का कब्जा था. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के संजय सिंह गंगवार ने सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हाजी रियाज अहमद को शिकस्त दी.

फाइल फोटो.

मोहम्मद तारिक/पीलीभीत: पीलीभीत की सदर विधानसभा सीट से विधायक संजय सिंह गंगवार (Sanjay singh Gangwar) राज्य मंत्री बनाए गए हैं. मंत्री बनने के बाद शहर में जश्न का माहौल है. लोगों ने ढोल नगाड़ा बजाकर जमकर खुशी मनाई. लोगों ने एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया, तो वहीं सड़कों पर पटाखे छोड़े. इस दौरान संजय सिंह गंगवार के पिता बाबू राम गंगवार का कहना है कि वह बेटे के मंत्री बनने पर काफी खुश हैं. अपने बेटे द्वारा जनपद में पिछड़े हुए कामों का विकास कराएंगे. 

संजय सिंह गंगवार का राजनीतिक सफर 
पीलीभीत विधानसभा सीट पर 2017 से पहले 15 साल से सपा का कब्जा था. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के संजय सिंह गंगवार ने सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हाजी रियाज अहमद को शिकस्त दी. पहली बार विधायक बन इस सीट पर कब्जा किया. संजय सिंह गंगवार युवा हैं और सक्रिय राजनीति में 2005 में आए. इनके पिता चीनी मिल में काम करते थे और मजदूर संघ की राजनीति करते थे. पिता को देखकर उनमें भी कुछ करने का जज्बा आया. 

ये भी पढ़ें- Yogi Cabinet 2.0: मऊ के अरविंद शर्मा को यूपी मंत्रिमंडल में जगह, PM मोदी के हैं खास

संजय सिंह ने लखीमपुर से बीएससी की पढ़ाई की. वे वहां छात्र राजनीति करते थे. 2006 में संजय सिंह गंगवार निर्दलीय मरोरी ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख बने. इस तरह इनकी सक्रिय राजनीति में एंट्री हो गई. इसके बाद इन्होंने बहुजन समाज पार्टी जॉइन की. इसके बाद 2012 में बसपा के टिकट पर सदर विधानसभा से चुनाव लड़ा. उन्होंने सपा के रियाज अहमद को कड़ी टक्कर दी. हालांकि मात्र 4000 के वोटों के अंतर से हार गए, लेकिन संजय ने हिम्मत नहीं हारी. 

संजय सिंह गंगवार ने बाद में बीजेपी जॉइन कर ली और 2017 में एक लाख से ज्यादा वोट हासिल किए. उन्होंने तीन बार के विधायक व कैबिनेट में मंत्री हाजी रियाज अहमद को करारी शिकस्त दी. जीतने के बाद उन्होंने तमाम काम किए. 2022 में दोबारा बीजेपी ने उन पर भरोसा जताया और टिकट दिया. संजय सिंह गंगवार ने सपा उम्मीदवार को हराकर दोबारा विधायक बन गए. दोबारा जीतने पर बीजेपी ने इनका कद बढ़ा दिया और इन्हें राज मंत्री बना दिया. 

ये भी पढ़ें- Yogi 2.0: योगी के शपथ ग्रहण में नहीं आए अखिलेश, मनोज तिवारी ने तंज कसते हुए कहा ये

WATCH LIVE TV

Trending news