National Voters Day: क्यों मनाया जाता है मतदाता दिवस, जानें क्या है इसका उद्देश्य?
Advertisement

National Voters Day: क्यों मनाया जाता है मतदाता दिवस, जानें क्या है इसका उद्देश्य?

मतदाता दिवस (National Voters Day 2022) को मनाने की सबसे बड़ी वजह लोगों को वोट की प्रति जागरूक करना है. इसके अलावा निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) का मुख्य उद्देश्य था कि देश में सभी मतदाता केंद्र वाले इलाके में हर साल सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाए, जिनकी उम्र 1 जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी है. 

National Voters Day: क्यों मनाया जाता है मतदाता दिवस, जानें क्या है इसका उद्देश्य?

National Voter's Day: किसी भी लोकतांत्रिक देश में सरकार (Government of India) बनाने के लिए सबसे बड़ी और अहम भूमिका मतदाताओं की होती है. वोटर्स (Voters) अपने कीमती वोट से किसी भी दल या पार्टी को पांच साल के लिए सत्ता में लाती है. ऐसा कर के वोटर्स देश और राज्य के विकास के लिए एक जागरूक नागरिक होने के कर्तव्य को पूरा करती है. आज यानी मंगलवार 25 जनवरी को हर साल देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) मनाया जाता है. भारत में मतदान को लेकर लोगों के कम होते रुझान को देखते हुए मतदान दिवस की शुरुआत की गई थी. 

 Video: हाऊ इज द जोश 'हाई सर', पुलिस की एनर्जी देखकर आप भी हो जाएंगे खुश

निर्वाचन आयोग का मुख्य उद्देश्य
उत्तर प्रदेश में अगले महीने से विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav 2022) शुरू होने वाले हैं. 10 फरवरी से पहले चरण के मतदान शुरू हो जाएंगे. निर्वाचन आयोग से लेकर राजनीतिक दल (UP Political Party) और सभी प्रत्याशी चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं. मतदाता दिवस (Voter Day) को मनाने की सबसे बड़ी वजह लोगों को वोट की प्रति जागरूक करना है. इसके अलावा निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) का मुख्य उद्देश्य था कि देश में सभी मतदाता केंद्र वाले इलाके में हर साल सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाए, जिनकी उम्र 1 जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी है. 

मतदान से जुड़े कर्मियों को मिलेगी यह खास सुविधा, तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग

2011 में हुई थी शुरुआत
देश भर में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है. भारतीय संविधान के मुताबिक, जनता ही इस अनूठे लोकतंत्र की बुनियाद है, जहां जनता सरकार को चुनती है. चुनाव आयोग के 61वें स्थापना दिवस पर 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल (Pratibha Patil) ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारंभ किया था. भारत निर्वाचन आयोग पूरे देश में इस बार अपना 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने जा रहा है.

 ट्रेन में रात के समय तेज आवाज में गाना सुनना पड़ेगा महंगा, रेलवे ने बनाए नए नियम

वोटर लेंगे शपथ
मतदाता दिवस के खास मौके पर प्रदेश के कई जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए है. बात करें संभल की, तो वहां जिलाधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में सुबह 11 बजे से जिलास्तरीयअधिकारियों और कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाई जाएगी. सुल्तानपुर में कलेक्ट्रेट समेत तहसीलों में विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा. वोटरों को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा. आपको बता दें, हर साल मतदाता दिवस के दिन वोटरों को मतदान करने की शपथ दिलाई जाती है, ताकि वह एक नागरिक के तौर पर लोकतंत्र की रक्षा के लिए जागरूक रहें.

सीएम का संदेश 
इस खास मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ट्वीट कर लिखा कि, समस्त सम्मानित मतदाताओं को 'राष्ट्रीय मतदाता दिवस' की हार्दिक बधाई. जीवंत व सहभागी लोकतंत्र का आधार है- मतदान. यह कर्तव्य है, अधिकार है और 'राष्ट्रधर्म' का पालन भी है. आइए, लोकतंत्र को और अधिक सशक्त बनाने हेतु हम सभी आगामी चुनाव में शत प्रतिशत मतदान के लिए संकल्पित हों.

WATCH LIVE TV

Trending news