पश्चिमी यूपी समेत दिल्ली से विदा हुआ मॉनसून, IMD का बयान
Advertisement

पश्चिमी यूपी समेत दिल्ली से विदा हुआ मॉनसून, IMD का बयान

दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से मॉनसून ने विदाई ले ली है. आईएमडी के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मॉनसून को लेकर ये अनुमान जाहिर किया है.

पश्चिमी यूपी समेत दिल्ली से विदा हुआ मॉनसून, IMD का बयान

लखनऊ: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून की दिल्ली से विदाई हो गई है. इस साल मॉनसून के दौरान अत्यधिक असमान वर्षा हुई है. आमतौर पर 17 सितंबर से मानसून वापस जाना शुरू होता है. इसके एक सप्ताह के अंदर दिल्ली से विदा हो जाता है. 

दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के आंकड़े
मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून पंजाब, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और समूची दिल्ली से वापस हो गया है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने इस मॉनसून के मौसम में 516.9 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा दर्ज की, जो पिछले वर्ष हुई बारिश (1169.4 मिमी) से आधे से भी कम है. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में इस मॉनसून सीजन में राजधानी में कुल 19 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई. 19 प्रतिशत या इससे अधिक, कम बारिश होने को 'सामान्य' माना जाता है. दिल्ली में 20 सितंबर तक कम बारिश देखी गई थी.  

यह भी पढ़ें: 1,000 वर्ष प्राचीन 26 मंदिर, 1,500 वर्ष प्राचीन गुफाएं और भगवान विष्णु की मूर्तियां मिली, ASI ने खोजा

सितंबर के पहले सप्ताह तक यूपी में कम बारिश
हालांकि एक चक्रवाती परिसंचरण और एक कम दबाव वाली प्रणाली के एक साथ बनने की वजह से 21 सितंबर से 24 सितंबर तक लगातार बारिश हुई, जिससे यह अंतराल काफी हद तक कम हो गया. सफदरजंग वेधशाला में 21 सितंबर तक 49 कम बारिश दर्ज की गई थी. तीन दिन लगातार बारिश के बाद 24 सितंबर को 39 प्रतिशत अतिरिक्त हो गई. राजधानी में सितंबर में सामान्य 125.1 मिमी के मुकाबले 164.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई. दिल्ली में मॉनसून के मौसम में 22 सितंबर तक 35 प्रतिशत कमी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन आगे 29 सितंबर तक यह कमी घटकर 19 प्रतिशत रह गई. इस बार सितंबर के पहले सप्ताह तक उत्तर प्रदेश में 44 प्रतिशत कम बारिश हुई थी. गंगा के मैदानी क्षेत्र में कम बारिश के पीछे दूसरी वजह मॉनसून ट्रफ की स्थिति थी.

Trending news