Meerut : 1857 की क्रांति में अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने वाले कोतवाल धन सिंह गुर्जर को मिला सम्मान, सीएम योगी की मौजूदगी में प्रतिमा का अनावरण
Advertisement

Meerut : 1857 की क्रांति में अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने वाले कोतवाल धन सिंह गुर्जर को मिला सम्मान, सीएम योगी की मौजूदगी में प्रतिमा का अनावरण

उत्तर प्रदेश के मेरठ में शनिवार को तीन दिवसीय 'अखिल भारतीय आयुर्वेद सम्मेलन एव प्रादेशिक आयुर्वेद सम्मेलन' का उद्घाटन किया. यह कार्यक्रम 11 से 13 मार्च तक चलेगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समेत तमाम लोग शामिल हुए.

Meerut : 1857 की क्रांति में अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने वाले कोतवाल धन सिंह गुर्जर को मिला सम्मान, सीएम योगी की मौजूदगी में  प्रतिमा का अनावरण

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ में शनिवार को तीन दिवसीय 'अखिल भारतीय आयुर्वेद सम्मेलन एव प्रादेशिक आयुर्वेद सम्मेलन' का उद्घाटन किया. यह कार्यक्रम 11 से 13 मार्च तक चलेगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समेत तमाम लोग शामिल हुए. इसी दौरान उपराष्ट्रपति द्वारा मेरठ के शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण किया गया. वहीं, सीएम योगी ने इस मौके पर शहीद मंगल पांडे को याद कर कई महत्तवपूर्ण बातें कही.

सीएम ने कहा यह हमारे लिए गौरव का क्षण है की आज़ादी के अमृत वर्ष में शहीद धन सिंह गुर्ज़र की प्रतिमा अनावरण हो रहा है. उपराष्ट्रपति जी को धन्यवाद देते हुए उन्होंने शहीद को कोटि कोटि नमन किया. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि मेरठ ने इतिहास बनाया भी है, बनते देखा भी है और दुनिया के सामने मिसाल भी कायम की है. इस दौरान उन्होंने शहीद मंगल पांडे के योगदान को याद किया. सीएम बोले यहीं शहीद मंगल पांडेय द्वारा लगाई गई आजादी की लड़ाई की चिंगारी को कोतवाल धन सिंह ने आगे बढ़ाया. साथ ही उन्होंने कहा कि उस दौर में प्रदेश का कोई कोना नहीं बचा जिसमे आज़ादी की अलख ना जगी हो.

सीएम आगे बोले हमने उस दौर में आजादी नहीं देखी लेकिन आज हम आजादी के 75 वर्ष को मना रहे हैं. प्रधानमत्री जी के पंच प्रण मे विरासत का सम्मान भी एक प्रण है. आज जो सपना क्रांतिकारियों ने देखा था हम उसी को साकार कर रहे हैं. वर्तमान पीढ़ी अपने अमर बलिदानियों को भूल न जाए इसीलिए सरकार ने यहां शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा स्थापित की है. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने राज्य में कानून व्यवस्था स्थापित करने मे अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है. प्रधानमत्री के निर्देशन मे प्रदेश की पुलिस क्षमता पिछले 6 वर्षो मे बढ़ाई गई है. साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग की बेहतरी के लिए लगातार कदम उठाये जा रहे है. मुख्यमंत्री ने आगे कहा इस अवसर पर उपराष्ट्रपति और राज्यपाल द्वारा मिले आशीर्वाद से हम सफलता की नई राह की ओर अग्रसर होंगे.

Dehradun: झंडाजी दरबार साहिब में सैकड़ों साल पुराने मेले का आगाज, जानें क्यों लाखों श्रद्धालु टेकने आते हैं मत्था

कौन थे कोतवाल धन सिंह गुर्जर
मेरठ में क्रांति की शुरुआत 10 मई 1857 को हुई थी. शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर ने मेरठ क्रांति के दौरान अहम भूमिका निभाई थी. 10 मई 1857 के दिन ही मेरठ में इन्हीं के नेतृत्व मे सैनिकों ने विद्रोह किया और अंग्रेजों के विरुद्ध क्रांतिकारी घटनाओं को अंजाम दिया. उस समय धन सिंह कोतवाल थे और जनता के उनका सीधा संपर्क रहता था. धन सिंह का संदेश मिलते ही हजारों की संख्या में क्रांतिकारी मेरठ पहुंच गए और स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हो गए. अंग्रेज सरकार ने उन्हें फांसी की सजा दी थी.

Prayagaraj Police Encounter: यूपी पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, उमेश पाल हत्याकांड में शामिल एक अपराधी मुठभेड़ में हुआ ढेर

 

Trending news