टावर के टॉप पर हाथ जोड़ एक पैर पर खड़ा हो गया हनुमान भक्त नौशाद, नीचे उतरने प्रशासन के सामने रख दी ये अनोखी शर्त
Advertisement

टावर के टॉप पर हाथ जोड़ एक पैर पर खड़ा हो गया हनुमान भक्त नौशाद, नीचे उतरने प्रशासन के सामने रख दी ये अनोखी शर्त

Mainpuri News: मैनपुरी में हनुमान भक्त नौशाद टॉवर के टॉप चढ़ गया. उसने नीचे उतरने के लिए एक अनोखी शर्त रख दी.

टावर के टॉप पर हाथ जोड़ एक पैर पर खड़ा हो गया हनुमान भक्त नौशाद, नीचे उतरने प्रशासन के सामने रख दी ये अनोखी शर्त

अतुल कुमार/मैनपुरी: यूपी के मैनपुरी जिले में हैरान करने वाला मामला सामने आया है. खुद को हनुमान भक्त बताने वाला युवक नौशाद हिंदू मुस्लिम भाईचारा बनाने के लिए  करहल स्थित मोबाइल टावर पर चढ़ गया. मोबाइल टावर पर चढ़ने के बाद हनुमान भक्त नौशाद ने टॉवर के टॉप पर पहुंचकर एक पैर पर खड़े होकर हनुमान स्तुति भी की. युवक के मोबाइल टॉवर पर चढ़ने की सूचना के बाद तहसीलदार अभय राज पांडेय मौके पर पहुंच गए और युवक को नीचे उतारने के प्रयास करने लगे. जिसके बाद हनुमान भक्त नौसाद ने नीचे उतरने के नाम पर प्रशासन के सामने अनोखी शर्त रख दी.

हनुमान भक्त नौशाद ने प्रशासन से हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल कायम करने के लिए हिंदू और मुस्लिम युवकों को गले लगवाने की बात कही और इसके बाद ही नीचे उतरने की हिदायत भी दे दी. जिसके बाद प्रशासन ने उसकी मांग मानते हुए तत्काल हिंदू और मुस्लिम संप्रदाय के लोगों को मौके पर बुलाया और गले लगवाने के साथ मिलजुल कर रहने की शपथ भी दिलाई. जिसके बाद हनुमान भक्त नौशाद टावर से नीचे उतरा.

कौन है हनुमान भक्त नौशाद?
मोहल्ला फकीरान का निवासी है और खुद के हनुमान भक्त होने का दावा करता है. नौशाद ने बताया कि एक मुस्लिम होने के बाद भी उसकी हिंदू धर्म में आस्था है. वह हिंदू धर्म के सभी देवी-देवताओं की नियमित पूजा भी करता है. वह कस्बे के ही बजरंग बली मोटा मंदिर के हनुमान जी को बहुत मानता है. लेकिन उसके समाज के कुछ लोग उसका मजाक बनाते हैं और विरोध करते हैं. 

सीने पर गुदाया "न हिन्दू बुरा न मुसलमान बुरा- इंसान बुरा"
हनुमान भक्त नौशाद ने हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करने के लिए अपने सीने पर "न हिन्दू बुरा न मुसलमान बुरा- इंसान बुरा" लिखा लिया है. उसके अनुसार ईश्वर ने जन्म देने से पहले किसी को भी हिन्दू और मुसलमान नहीं बनाया. समाज ने धर्मों की लकीर खींचकर लोगों के दिलो में खटास पैदा कर दी और जाति धर्म मे बांटकर अलग कर दिया. 

देखें वीडियो -  टावर के टॉप पर हाथ जोड़ एक पैर पर खड़ा हो गया हनुमान भक्त नौशाद, देखकर हर कोई रह गया हैरान

 

मंदिर जाने के बाद बदल गया जीवन
हनुमान भक्त नौशाद के अनुसार वह नशे का आदी हो गया था. नशे की लत छुड़ाने के लिए कई डॉक्टरों और हकीमों को भी दिखाया गया. लेकिन उसे कोई फायदा नहीं हुआ. इसके बाद उसे किसी ने बजरंगबली मोटा मंदिर जाने की सलाह दी. जब वह मंदिर गया तो उसकी नशे की लत छूट गई और जीवन में परिवर्तन आ गया, तभी से वह और हनुमान जी की पूजा-अर्चना शुरू कर दी. नौशाद का कहना है कि सबका मालिक एक है. यह भेदभाव तो केवल इंसान करता है. सभी धर्मों के लोगों को एकसाथ मिलजुल कर रहना चाहिए. 

पत्नी और परिवार ने छोड़ा साथ
मुस्लिम युवक नौशाद की हनुमान जी में श्रद्धा और पूजा अर्चना के चलते पत्नी और परिवार ने उसका साथ छोड़ दिया. नौशाद के अनुसार पत्नी और परिवार के लोग मुस्लिम होने का हवाला देते हुए हनुमान जी का टीका लगाने और उनकी पूजा अर्चना करने और रोकते थे. लेकिन उसने उनकी बात नहीं मानी. जिसके बाद परिवार ने उसे अलग कर दिया और पत्नी ने भी युवक का साथ छोड़ दिया.

2021 में किया धर्म परिवर्तन
मुस्लिम युवक नौशाद को भगवान हनुमान में श्रद्धा भाव के चलते मुस्लिम समाज के लोगों ने उसका विरोध किया. जिससे नाराज होकर नौशाद ने बीते 2021 में मैनपुरी दीवानी में आकर हिंदू धर्म परिवर्तन करा लिया. अब नौशाद परिवार और समाज से दूर रहकर हनुमान भक्ति में लीन रहता है और हिंदू मुस्लिम एकता के लिए आए दिन अनोखे कदम उठाता रहता है. उसकी जब बात नहीं मानी जाती है तो वह प्रशासन पर दबाव बनाने के लिए टॉवर पर चढ़ जाता है. इससे पहले भी वह तीन बार टावर पर चढ़कर प्रशासन से अपनी बात भी मनवा चुका है. 

Trending news