Save Electricity: इन आसान टिप्स से बचा सकेंगे 50 प्रतिशत तक बिजली, जानें क्या करना होगा
Advertisement

Save Electricity: इन आसान टिप्स से बचा सकेंगे 50 प्रतिशत तक बिजली, जानें क्या करना होगा

Tips To Reduce Electricity Bill: गर्मियों के सीजन में एसी, कूलर, पंखा, फ्रिज और वॉशिंग मशीन का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है. ऐसे में बिजली के बिल भी बहुत आते हैं, लेकिन कुछ आसान से टिप्स के मदद से आप इसे कुछ हद तक कम कर सकते हैं. 

Save Electricity: इन आसान टिप्स से बचा सकेंगे 50 प्रतिशत तक बिजली, जानें क्या करना होगा

Tips To Reduce Electricity Bill: गर्मी के सीजन की शुरुआत हो चुकी है. अप्रैल महीने के शुरू होते ही गर्मी ने भी अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. लोगों के अभी से ही पसीने छूटने लगे हैं. ऐसे में गर्मियों के सीजन में इलेक्ट्रॉनिक चीजों के भी इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं और फिर बिल भी हजारों में आता है. जिसका सीधा असर हमारी जेब पर पड़ता है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बिजली बिल को 50% तक कम कर सकते हैं. 

Navratri 2022: काशी में है माता ब्रह्मचारिणी का सबसे प्राचीन मंदिर, वीडियो में देखिए मां का भव्य स्वरूप

छत पर लगवाएं सोलर पैनल
गर्मियों के सीजन में एसी, कूलर, पंखा, फ्रिज और वॉशिंग मशीन का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है. ऐसे में बिजली के बिल भी बहुत आते हैं, लेकिन कुछ आसान से टिप्स के मदद से आप इसे कुछ हद तक कम कर सकते हैं. देश में सोलर पैनल का ऑप्शन सबसे सही है. आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. यह एक बार इंवेस्टमेंट है, लेकिन यह आपके बिजली बिल को काफी हद तक कम कर सकता है. आप इसे लगवाने के लिए ऑनलाइन रिसर्च करके अपने घर के हिसाब से लगवा सकते हैं.  

Viral Video: हरे रंग की साड़ी में लड़की कर रही जबरदस्त डांस, लोग हुए अदाओं के कातिल!

एलईडी लाइट का करें इस्तेमाल
आप एलईडी लाइट का भी इस्तेमाल करके बिजली की खपत को कम कर सकते हैं. एलईडी लाइट में उजाला भी अच्छा होता है. बल्ब और ट्यूब लाइट से सीएफएल पांच गुना तक बिजली बचाता है. ऐसे में बल्ब की जगह आप सभी को सीएफएल का इस्तेमाल करना चाहिए. जिस कमरे में भी आपको लाइट की जरूरत नहीं, तो उस कमरे की लाइट को बंद रखें. 

 Viral Video: इन लड़कियों के डांस करने के अंदाज को देख आप हो जाएंगे हैरान! देखें वीडियो

सीलिंग और टेबल फैन का करें यूज 
बिजली बचाने के लिए गर्मियों में आप एसी से ज्यादा सीलिंग और टेबल फैन का यूज करें. इससे बिजली बिल कम आएगा. हालांकि अगर आपको एसी चलाना है, तो 25 डिग्री पर सेव करके चलाएं. साथ ही जिस कमरे में एसी चल रहा हो, वहां का दरवाजा बंद करके रखें. इससे कमरा जल्दी ठंडा होगा और फिर आप एसी बंद भी कर सकते हैं. इससे बिजली की खपत कम होगी.

इसके साथ ही आपको बता दें, कंप्यूटर और टीवी चलाने के बाद आपको पावर ऑफ देना चाहिए. मॉनीटर को स्पीड मोड में रखें. फोन और कैमरा के लिए चार्जर इस्तेमाल करने के बाद उसको प्लग से निकाल दें. प्लग इन रहने पर बिजली का ज्यादा यूज होता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news