रोटी खाने का क्‍या है सही समय?, एक्सपर्ट से जानें किसको खानी चाहिए कितनी रोटी
Advertisement

रोटी खाने का क्‍या है सही समय?, एक्सपर्ट से जानें किसको खानी चाहिए कितनी रोटी

Side Effects Of Eating Roti At Night : हममें से अधिकांश लोग दोनों समय यानी सुबह और शाम रोटी खाते. लेकिन क्‍या आपको पता है रोटी खाने का भी सही समय होता है. ऐसा न करने पर आपकी सेहत बिगड़ सकती है. तो आइये विशेषज्ञों से जानते हैं रोटी खाने का सही समय क्‍या है.  

फाइल फोटो

Side Effects Of Eating Roti At Night : खाने में अगर रोटी न हो तो पूरी थाली अधूरी लगती है. यही वजह है कि हममें से अधिकांश लोग दोनों समय यानी सुबह और शाम रोटी खाते. लेकिन क्‍या आपको पता है रोटी खाने का भी सही समय होता है. ऐसा न करने पर आपकी सेहत बिगड़ सकती है. तो आइये विशेषज्ञों से जानते हैं रोटी खाने का सही समय क्‍या है.  

यह होती है असली वजह 
जानकारों का कहना है कि रोटी में काफी अधिक कैलोरी और कार्ब्‍स होते हैं. अगर आप रात में रोटी खाते हैं तो इसे पचने में काफी समय लग जाता है. इसके चलते शरीर में शुगर का स्‍तर बढ़ जाता है. इसका मतलब यह है कि डिनर यानी रात्रि के खाने में रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है.  

किसको कितनी रोटी खानी चाहिए 
गेहूं के आटे से बनी एक रोटी के अंदर लगभग 104 कैलोरी पाई जाती है. जानकारों का कहना है कि 1 रोटी के अंदर 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 70 ग्राम कार्ब्स पाया जाता हैं.  महिलाओं और पुरुष के लिए रोटी की मात्रा अलग-अलग होती है. महिलाओं को एक दिन में 2 रोटी सुबह और 2 रोटी शाम को खानी चाहिए. वहीं, पुरुषों का 3 रोटी सुबह और 3 रोटी शाम को खानी चाहिए. 

गैस में रोटी न बनाएं 
समय बचाने के लिए अधिकतर लोग रोटी को गैस पर सेंकते हैं. लेकिन ऐसा करना हानिकारक हो सकता है. गैस में रोटी सेंकने से उसके अंदर भरने वाली हवा सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप रोटी सेंकने का कोई दूसरा तरीका अपनाएं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: ऑनलाइन गेम की ट्रिक बताने के बहाने किशोर का धर्मांतरण, नमाज पढ़ते मस्जिद में देखा तो पिता ने पुलिस में की FIR

Trending news