Health Tips: अगर आप भी होते हैं रोज बीमार, तो इन टिप्स को कर लें अपनी आदतों में शुमार
Advertisement

Health Tips: अगर आप भी होते हैं रोज बीमार, तो इन टिप्स को कर लें अपनी आदतों में शुमार

 कम उम्र में लोग कई गंभीर बीमीरियों के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत के प्रति सजग रहें और स्वस्थ आदतों को अपनाएं. समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेते रहें.  

Health Tips: अगर आप भी होते हैं रोज बीमार, तो इन टिप्स को कर लें अपनी आदतों में शुमार

Health Tips: बदलते वक्त के साथ लोगों के रहन-सहन के तरीके और आदतों में भी बदलाव आया है. इस बदलाव का सबसे ज्यादा असर सभी के स्वास्थ्य पर पड़ा है. कम उम्र में लोग कई गंभीर बीमीरियों के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत के प्रति सजग रहें और स्वस्थ आदतों को अपनाएं. समय-समय पर डॉक्टर की सलाह और कुछ उपायों की मदद से आप एक स्वस्थ्य जीवन जी सकते हैं. 

1. नियमित चेकअप कराएं
स्वस्थ्य रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है नियमित चेकअप की आदत डालना. कई बार लोग लंबे समय तक जांच नहीं कराते, जिससे बीमारी का पता देर से चलता है. साल में एक बार सभी उम्र के लोगों को अपना फुल बॉडी चेकअप जरूर कराना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में होने वाली किसी भी बीमारी को पता करना और उसका इलाज करना आसान हो जाता है. 

2. पर्सनल हाइजीन का रखें ध्यान
बीमारी से दूर रहने के लिए स्वच्छ जीवन बेहद आवश्यक है. अपने घर और खुद को स्वच्छ रखने से बीमारियों से बचा जा सकता है. कई बीमारियों के फैलने का मुख्य कारण गंदगी होती है. खाना खाने से पहले हाथ धोएं, नाखून और बालों को साफ रखें और पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखें इन सभी आदतों को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना कर आप बीमारियों से बच सकते हैं.  

20 may history: वास्को द गामा के कालीकट पहुंचने से विश्‍व मधुमक्‍खी दिवस तक, जानें आज के दिन से जुड़ा इतिहास

3. योग को करें डेली रूटीन में शामिल
दिन की शुरुआत अगर आप योग से करते हैं, तो आपके बीमार होने की संभावना बहुत कम होती है. रोज करीब आधा घंटा योग करना चाहिए. कई लोग ऐसे भी होते हैं कि बढ़ती उम्र या किसी दूसरी वजह से वो योग नहीं कर पाते, तो ऐसे लोग सुबह मॉर्निग वॉक पर जा कर खुद को फिट रख सकते हैं. 

4. हेल्दी डाइट
बीमार होने की एक बड़ी वजह खाना होता है. फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करने से आप बीमार पड़ सकते हैं. फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. आप खाने में हरी सब्जीयां, दाल, दूध, फल, फ्रूट्स और ड्राई  फ्रूट्स को शामिल करके खुद को फिट रख सकते हैं. 

Bhool Bhulaiyaa 2 review: डर के साथ छूट जाएगी हंसी भी कुछ ऐसी है फिल्म 'भूल भूलैया 2'

5. खुद को करें एनालिसिस
आपके शरीर में होने वाले बदलावों को सबसे बेहतर तरीके से आप ही समझ सकते हैं. ऐसे में नींद के पैटर्न में बदलाव, गले में खराश,वजन ऊपर-नीचे होने जैसी किसी भी समस्या के होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. शरीर में होने वाले किसी भी बदलाव को नजरअंदाज ना करें. समय पर डॉक्टर की सलाह लेने से भविष्य की मुसीबतों से बचा जा सकता है. 

Disclaimer: हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना है. इसकी  वास्तविकता की जिम्मेदारी zee upuk की नहीं है.

Watch live TV

Trending news