Benefits of Curry Leaves: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है करी पत्ता, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Benefits of Curry Leaves: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है करी पत्ता, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

 Benefits of Curry Leaves: करी पत्ते का इस्तेमाल कई  इंडियन फूड में किया जाता है. इसे सेहत और स्वाद दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. करी पत्ता को कड़ी पत्ता और मीठी नीम जैसे नामों से भी जाना जाता है. आयुर्वेद में करी पत्ता के बहुत से फायदे बताए गये हैं.

 Benefits of Curry Leaves: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है करी पत्ता, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefits Of Curry Leaves: करी पत्ते का इस्तेमाल कई  इंडियन फूड में किया जाता है. इसे सेहत और स्वाद दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. करी पत्ता को कड़ी पत्ता और मीठी नीम जैसे नामों से भी जाना जाता है. आयुर्वेद में करी पत्ता के बहुत से फायदे बताए गये हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, Vitamin-B1, Vitamin-B2, Vitamin-C, Vitamin-A जैसे पोषक तत्व और एंटी-डायबिटिक, एंटी-ओक्सिडेंट, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है. जिसके सेवन से कई बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है.

इन बीमारियों को दूर करने में मिलती है मदद

1. आँखों के लिए
करी पत्ता (Curry leaf)के सेवन से आंखों की रौशनी को तेज करने और मोतियाबिंद की सम्भावना को कम करने में मदद मिलती है. करी पत्ते में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है.  इसमें पाए जाने वाले Carotenoids कॉर्निया और आंखों की सेंसटिव लेयर की रक्षा करते हैं. 

2. एनीमिया में 
एनीमिया मतलब शरीर में खून की कमी. यह बीमारी मुख्य रूप से आयरन और फोलिक एसिड की कमी की वजह से होती है. करी पत्ता में आयरन और फोलिक एसिड दोनों ही भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. एनीमिया में करी पत्ता का सेवन फायदेमंद माना जाता है. आप रोज सुबह 2-3 करी पत्ता खजूर से साथ खा सकते हैं. 

छोटी सी इलायची है मर्दों की कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

 

3. बालों के लिए
बालों का झड़ना, सफेद होना, कमजोर होना, डैंड्रफ जैसी सभी समस्याओं के लिए करी पत्ता उपयोग रामबाण माना जाता है. बालों में आप करी पत्ता को पीस कर उसका पेस्ट बना कर, तेल में करी पत्ते को गर्म करके उस तेल का उपयोग करके और करी पत्ते को पानी में उबालकर उस पानी का उपयोग बाल धोनें में कर सकते हैं.  

4. डायबिटीज
डायबिटीज की समस्या आज के समय में आम बात हो गई है. ज्यादातर लोग इस बीमारी से परेशान है. करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं. साथ ही करी पत्ती में पाए जाने वाले विटामिन, बीटा-कैरोटीन, कार्बाजोल ऐल्कलॉइडस और फाइबर Type2 Diabetes होने की संभावना कम करते हैं. डायबिटीज मरीजों के लिए करी पत्ते का सेवन फायदेमंद माना जाता है. 

Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास

5. कोलेस्ट्रॉल
करी पत्ते में विटामिन-C के साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए करी पत्ते का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

Watch live TV

Trending news