हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे 65 साल से ऊपर के लोग, कमेटी ने जारी किया सर्कुलर
Advertisement

हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे 65 साल से ऊपर के लोग, कमेटी ने जारी किया सर्कुलर

Hajj 2022: इस साल 65 से कम उम्र के लोग ही हज यात्रा के लिए भाग ले सकते हैं. इसके लिए हज कमेटी ने कुछ नियम भी बनाई है. यात्रियों को कोविड के दोनों टीके लगवाना अनिवार्य होगा. साथ ही विदेश से आने वाले हर व्यक्ति को निगेटिव कोरोना टेस्ट रिपोर्ट दिखाना होगा.

हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे 65 साल से ऊपर के लोग, कमेटी ने जारी किया सर्कुलर

Hajj 2022:  सऊदी अरब ने कोविड के कड़े प्रतिबंधों को हटाकर इस साल से हज पर बाहर से आने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है. बीते दो सालों से कोरोना को कारण हज यात्रा को लेकर कई सारे प्रतिबंध थें. ऐसे में अब इस बार से हज यात्रियों की संख्या 10 लाख तक रखी गई है. हालांकि इस बार 65 साल से ऊपर उम्र के लोग हज के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. 

 Viral Video: हरियाणवी गाने पर लड़की का जबरदस्त डांस हो रहा वायरल, देखें वीडियो 

ये है नियम
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, इस साल 65 से कम उम्र के लोग ही हज यात्रा के लिए भाग ले सकते हैं. इसके लिए हज कमेटी ने कुछ नियम भी बनाई है. यात्रियों को कोविड के दोनों टीके लगवाना अनिवार्य होगा. साथ ही विदेश से आने वाले हर व्यक्ति को निगेटिव कोरोना टेस्ट रिपोर्ट दिखाना होगा.

 Viral Video: इस लड़की के ठुमके ने जीता लोगों का दिल, जबरदस्त मटका रही कमर

25 लाख लोगों को मिलती है हज यात्रा की अनुमति
बता दें, कोरोना महामारी के कारण पिछले साल सिर्फ 60 हजार सऊदी अरब के लोगों को ही हज की अनुमति दी गई थी. जबकि कोविड से पहले दुनियाभर के 25 लाख लोगों को हज यात्रा करने की अनुमति दी जाती थी. 

हज जाने के लिए पहले से करें आवेदन 
बीते 2 सालों में कोरोना के कारण लोग हज की यात्रा में नहीं जा पा रहे थे. ऐसे में सऊदी अरब सरकार के इस फैसले के बाद काफी लोग खुश होंगे. बता दें, इस साल जुलाई महीने से हज यात्रा शुरू होगी. इसके लिए आपको पहले से ही आवेदन करना पड़ेगा. यह हज यात्रा मुस्लमानों काफी पवित्र मानी जाती है. माना जाता है कि हर मुस्लिम व्यक्ति अपने जीवन में इस यात्रा को जरूर करना चाहता है.  

WATCH LIVE TV

Trending news