रामगढ़ताल की तर्ज पर गोरखपुर में तैयार हो रही दूसरी चौपाटी, मुंबई के जुहू का आभास कराएगा
Advertisement

रामगढ़ताल की तर्ज पर गोरखपुर में तैयार हो रही दूसरी चौपाटी, मुंबई के जुहू का आभास कराएगा

Sumer Sagar Tal : गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने शासन को 27 करोड़ रुपये का प्रस्‍ताव बनाकर भेज दिया है. जीडीए की योजना सुमेर सागर ताल को रामगढ़ताल की तरह पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करना है. 

रामगढ़ताल की तर्ज पर गोरखपुर में तैयार हो रही दूसरी चौपाटी, मुंबई के जुहू का आभास कराएगा

गोरखपुर : गोरखपुर स्थित सुमेर सागर ताल को शहर का दूसरा चौपाटी बनाया जाएगा. गोरखपुर विकास प्राधिकरण इस ताल को सुंदरीकरण कराने जा रहा है. त्‍वरित आर्थिक विकास योजना से सुंदरीकरण का काम कराने के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने शासन को बजट के लिए प्रस्‍ताव बनाकर भेज दिया है. 

27 करोड़ रुपये से होगी सुंदरीकरण 
दरअसल, गोरखपुर शहर की पहचान बन चुके रामगढ़ताल की तरह सुमेर सागर ताल को भी गोरखपुर विकास प्राधिकरण पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करेगा. इसके लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने शासन को 27 करोड़ रुपये का प्रस्‍ताव बनाकर भेज दिया है. जीडीए की योजना सुमेर सागर ताल को रामगढ़ताल की तरह पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करना है. सुंदरीकरण के बाद यह ताल लोगों को मुंबई के चौपाटी पर सैर का आभास कराएगा. 

शासन के निर्देश पर हटाया गया था अवैध कब्‍जा 
जीडीए के अधिकारियों ने बताया कि विजय चौराहा से धर्मशाला बाजार के बीच में तकरीबन 18.5 एकड़ में सुमेर सागर ताल फैला है. कुछ साल पहले इस ताल पर अवैध कब्जा कर लिया गया था. ताल में मिट्टी भरकर किसी ने गोदाम तो किसी ने मकान बना लिया था. इसकी भनक मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को लगी तो उन्‍होंने तत्‍काल अवैध अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए. इसके बाद जिला प्रशासन और जीडीए ने मिलकर ताल से अवैध कब्‍जा हटाया था. 

इन सुविधाओं से लैस होगा ताल  
अधिकारियों ने बताया कि ताल के सुंदरीकरण के साथ-साथ चौपाटी की तर्ज पर फूड कोर्ट बनाया जाएगा. इसके साथ ही यहां 1.437 किलोमीटर लंबा एक  ट्रैक बनाया जाएगा, जिस पर लोग सुबह और शाम वॉक कर सकेंगे. इससे इलाके के लोगों को व्यायाम करने के लिए पर्याप्त जगह मिलेगी. वहीं, जीडीए यहां पार्किंग भी बनाएगा. यहां तकरीबन 400 कार और बाइक खड़ी की जा सकेगी. 

CM Yogi Poetry: सीएम योगी ने दिया 'यूपी में का बा' का जवाब, नेहा सिंह राठौर के लिए बोली ये बात

Trending news