UP News: गोपालक योजना से यूपी के युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए शर्तें
Advertisement

UP News: गोपालक योजना से यूपी के युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए शर्तें

UP News: योगी सरकार ने गोपालक योजना की शुरुआत की है. आइए बताते हैं खास बातें...

UP News: गोपालक योजना से यूपी के युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए शर्तें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने गोपालक योजना (Gopalak Yojana 2022) की शुरुआत की है. सरकार द्वारा जारी इस योजना का उद्देश्य यूपी के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना है. सरकार स्वरोजगार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराएगी. दरअसल, राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को डेयरी उद्योग के लिए वित्तीय सहायता यानी ऋण उपलब्ध करवाएगी. इसके तहत बैंकों से लाभार्थी को पशुपालन के लिए 9 लाख रुपये तक के ऋण कम व्याज दर पर आसान शर्तो पर उपलब्ध करवाया जा रहा है.

Uttrakhand: राजनीतिक इतिहास में पहली बार, एक छत के नीचे BJP और कांग्रेस के पूर्व विधायक, बनने लगे नए समीकरण

गोपालक योजना से यूपी के युवाओं को मिलेगा रोजगार
आपको बता दें कि यूपी में शिक्षित पढ़ें लिखे युवा हैं, लेकिन उनके पास करने को खुद का रोजगार नहीं है. सरकार ने ऐसे बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार दिलाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है. खास बात ये है कि सरकार की इस योजना से बड़ी संख्या में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार सृजित होगा. उन्हें स्वरोजगार के लिए बैंक के माध्यम से ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा. ताकि वह खुद का रोजगार शुरू कर सकें. इससे युवा आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे. इससे यूपी की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और प्रदेश भी सशक्त बनेगा.

जानिए उत्तर प्रदेश गोपालक योजना में क्या है खास
आइए आपको उत्तर प्रदेश गोपालक योजना (UP Gopalak Yojana) के बारे में बताते हैं. इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को सरकार बैंक के माध्यम से 9 लाख रूपए तक का लोन प्रदान करेगी. दरअसल, इस योजना का लाभ उन पशुपालकों को दिया जाएगा, जिनके पास लगभग दस से बीस गाय होंगी. अगर गाय और भैंस पालक के पास 5 पशु भी हैं तो वह इस सुविधा का लाभ उठा लेने के लिए योग्य होंगे. 

UP Nagar Nikay Chunav 2022: पांच लाख में बिक रहा बसपा का टिकट, पार्टी के बड़े नेता ने लगाए गंभीर आरोप

बेरोजगार युवा खुद का डेरी फार्म भी खोल सकते हैं
इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक युवा योजना के अंतर्गत अपना आवेदन दे सकते हैं. इसके लिए युवा यूपी का होना चाहिए. आपको बता दें कि इस योजना के तहत पशुपालक को 10 पशुओं के लिए कम से कम 1.5 लाख की लागत से खुद पशुशाला बनानी होगी. इसके बाद यूपी गोपालक योजना के तहत आप लोन ले सकते हैं. इस योजना में बेरोजगार युवा खुद का डेरी फार्म भी खोल सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news