Lucknow News: खुशखबरी! शादियों में अब इलेक्ट्रिक बस की कर सकेंगे बुकिंग, देना होगा इतना किराया
Advertisement

Lucknow News: खुशखबरी! शादियों में अब इलेक्ट्रिक बस की कर सकेंगे बुकिंग, देना होगा इतना किराया

Lucknow News: शादियों में अब इलेक्ट्रिक बसों की बुकिंग की सुविधा मिलने जा रही है. 24 घंटे के लिए दो स्लाट में इलेक्ट्रिक बसों की बुकिंग की जाएगी. जानिए इसको लेकर आपको कितना किराया देना होगा और कहां इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.

Lucknow News: खुशखबरी! शादियों में अब इलेक्ट्रिक बस की कर सकेंगे बुकिंग, देना होगा इतना किराया

लखनऊ: शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. इस दौरान आपको एक खास सुविधा मिलने जा रही है. दरअसल, अब शादियों के लिए इलेक्ट्रिक बसों की बुकिंग कर सकेंगे. इसके लिए बाकायदा 24 घंटे के लिए दो चरण में इलेक्ट्रिक बसों की बुकिंग की जाएगी. विभाग ने इसका किराया भी निर्धारित कर दिया है. इससे कई तरीके के फायदे होंगे. एक तो सामान्य बसों और लग्जरी बसों के परीक्षा इसका किराया कम होगा. साथ ही ध्वनि प्रदूषण भी नहीं होगा.

लेकिन शासन द्वारा यह निर्धारित किया गया है कि इलेक्ट्रिक सिटी बसों की बुकिंग केवल शहरी क्षेत्रों में होगी. इनको बाहर नहीं भेजा जाएगा. क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक बसों का चार्जर पॉइंट नहीं है. लिहाजा विभाग में यह तय किया है कि शहर के अंदर जो भी शादी या अन्य कार्यक्रमों के लिए बसों की बुकिंग करना चाहता है वह आवेदन कर सकता है. बुकिंग के लिए शादी का कार्ड भी जमा करना होगा. 

बता दें, बसों की बुकिंग के 12 और 24 घंटे के दो स्लाट होंगे. 12 घंटे के लिए किराया 14 हजार रुपये होगा. जबकि 24 घंटे के लिए बसों का किराया 28 हजार रुपये होगा. बता दें, वर्तमान में लखनऊ में 100 इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा है. जिसको लेकर विभाग ने मास्टर प्लान तैयार किया है. 

गौरतलब है कि यूपी के बड़े शहरों में प्रदूषण कम करने को लेकर योगी सरकार प्रयास कर रही है. इसी के तहत बस सेवा के बेड़े से डीजल की बसों को धीरे-धीरे कम कर रही है. साथ ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन ज्यादा हो इसको लेकर प्रयास किए जा रहे हैं, हाल ही में राजधानी लखनऊ और कानपुर को सीएम योगी ने इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दी थी. सीएम योगी पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि नगरीय क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की प्रदूषण से मुक्त परिवहन सेवा समय की मांग है. प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश में तेजी के साथ बेहतरीन पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराने में सफलता मिली है.

WATCH: यूपी सरकार छात्रों को फ्री देती है स्मार्टफोन और टेबलेट, जानें योग्यता और आवेदन की प्रक्रिया

Trending news