Fact Check: इंडिया पोस्ट के नाम से फर्जी लिंक वायरल, एक क्लिक कर सकता है आपका खाता खाली
Advertisement

Fact Check: इंडिया पोस्ट के नाम से फर्जी लिंक वायरल, एक क्लिक कर सकता है आपका खाता खाली

इंडिया पोस्ट के नाम से वायरल पोस्ट में "India Post Government Subsidies, Every citizen can enjoy government subsidies" लिखा है. जिस पर  क्लिक करते ही आपका खाता खाली हो सकता है. 

Fact Check: इंडिया पोस्ट के नाम से फर्जी लिंक वायरल, एक क्लिक कर सकता है आपका खाता खाली

Fact Check: सोशल मीडिया पर इन दिनों इंडिया पोस्ट के नाम से एक मैसेज वायरल हो रहा है. वायरल पोस्ट में "India Post Government Subsidies, Every citizen can enjoy government subsidies" लिखा है. वायरल मैसेज में यूजर से लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रलोभन दिए जा रहे हैं. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे, आपकी निजी जानकारी मांगी जाएगी और जानकारी साझा करते ही आपके बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो सकते हैं. इंडिया पोस्ट के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके इस तरह के मैसेज को फ्रॉड बताया गया है.

 

PIB ने भी एक प्रेस रिलीज लोगों को आगाह किया
"@IndiaPostOffice
कुछ सर्वेक्षणों, प्रश्नोत्तरी के माध्यम से सब्सिडी/पुरस्कार प्रदान करने का दावा करने वाले कपटपूर्ण यूआरएल/वेबसाइटों के खिलाफ जनता को चेतावनी"
क्या ना करें..... अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर, अकाउंट नंबर, पैन नंबर, एटीम नंबर, जन्म तिथि जैसी किसी प्रकार की कोई व्यक्तिगत जानकारी ना साझा करें.

UPTET Result 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्ट के बाद भी अधर में लटके छात्र, रिजल्ट में दिख रहा है कोर्ट केस

वायरल पोस्ट की पड़ताल
वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए जब हमने  इसमें दिए गए लिंक को ध्यान से देखा, तो यह इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नहीं दिखा. इस पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुला, उसका यूआरएल भी संदेहास्पद था. वायरल पोस्ट के बारे में और अधिक जानकारी के लिए हमारी टीम ने भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में सर्च किया, जहां इस तरह के किसी ऑफर की कोई जानकारी नहीं मिली. 

Fact Check में वायरल पोस्ट में "India Post Government Subsidies, Every citizen can enjoy government subsidies" फर्जी पाया गया. 

NOTE: zee upuk अपने सभी रीडर्स से अनुरोध करता है कि ऐसे किसी भी पोस्ट को बिना चेक किए सच ना मानें और अपनी पर्सनल जानकारी किसी से भी साझा ना करें.

WATCH LIVE TV

Trending news