अयोध्या में दीपोत्सव पर होगा 2 विदेशी समेत 8 रामलीलाओं का मंचन, पूरे आयोजन का खाका तैयार
Advertisement

अयोध्या में दीपोत्सव पर होगा 2 विदेशी समेत 8 रामलीलाओं का मंचन, पूरे आयोजन का खाका तैयार

इस बार विदेशी रामलीला में श्रीलंका और नेपाल की रामलीला का प्रस्तुतीकरण होगा. वहीं जनकपुर, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, असम, दिल्ली और अयोध्या की रामलीला भी मंचन करेगी. दीपोत्सव की शुरुआत 1 नवंबर से होगी और 5 नवंबर को समाप्त होगा.

अयोध्या में दीपोत्सव पर होगा 2 विदेशी समेत 8 रामलीलाओं का मंचन, पूरे आयोजन का खाका तैयार

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: अयोध्या (Ayodhya)में पांच दिवसीय दीपोत्सव में दो विदेशी रामलीलाओं के साथ 8 रामलीलाओं (Ramleela) का मंचन देखने को मिलेगा. इस बार विदेशी रामलीला में श्रीलंका और नेपाल की रामलीला का प्रस्तुतीकरण होगा. वहीं जनकपुर, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, असम, दिल्ली और अयोध्या की रामलीला भी मंचन करेगी. दीपोत्सव की शुरुआत 1 नवंबर से होगी और 5 नवंबर को समाप्त होगा.

सीएम योगी ने बाइक रैली को दिखाई हरी झंडी, कहा- स्वतंत्र भारत की एकता-अखंडता के शिल्पी थे सरदार पटेल

एक नवंबर को अनूप जलोटा का कार्यक्रम
एक नवंबर को अनूप जलोटा का कार्यक्रम राम कथा पार्क में आयोजित होगा और उसी दिन जनकपुर नेपाल की रामलीला का मंचन होगा. वाटकर सिस्टर द्वारा रामायण प्रसंग का गायन होगा और सुश्री ईशा निशा रतन द्वारा कथक नृत्य की प्रस्तुति होगी.  2 नवंबर को हैरिटेज टुअर संगोष्ठी का आयोजन के साथ साथ जिले के 13 स्थानों पर बने मंचों पर सांस्क्रतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. 2 नवम्बर को वाराणसी की श्रीराम आधारित नृत्य नाटिका का प्रस्तुतिकरण, विद्या कोल्युर मंगलौर की यक्ष गायन की प्रस्तुति होगा.

होगा परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास
तीन नवंबर को मुख्य आयोजन जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी सरकार की कैबिनेट के साथ दीपों से मनाएंगे दीपावली. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगी. इस दिन सुबह 10 बजे साकेत डिग्री कॉलेज से राम कथा पार्क तक 11 झांकियां निकाली जाएंगी. दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम कथा पार्क में इन झांकियों का अवलोकन करेंगे. उसके बाद राम सीता का पुष्पक विमान हेलीकॉप्टर से राम कथा पार्क में आगमन होगा. 

राम कथा पार्क में राम जानकी की पूजन और प्रतीकात्मक रूप से राम राज्य अभिषेक मुख्यमंत्री योगी सरकार द्वारा किया जाएगा. साथ ही कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया जाएगा. उसके बाद शाम को सरयू आरती का आयोजन किया जाएगा जिसमें मुख्यमंत्री योगी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अन्य गणमान्य अतिथि शामिल होंगे. 

बनेगा नया विश्व कीर्तिमान 
शाम को राम की पैड़ी पर 7 लाख 51 हजार दिए जलाकर नए विश्व कीर्तिमान स्थापित किया जाएगा. इसके लिए 9 लाख दिए राम की पैड़ी के 32 घाटों पर जलाए जाएंगे. लेजर शो और आतिशबाजी का आयोजन होगा. इसके बाद फिर राम कथा पार्क में श्री राम भारतीय कला दिल्ली की रामलीला का मंचन होगा. ऐसे ही 4 नवंबर को असम की रामलीला का मंचन राम कथा पार्क में होगा और राम की पैड़ी में लेजर लाइट शो का आयोजन किया जाएगा. 5 नवंबर को जम्मू कश्मीर की रामलीला का मंचन राम कथा पार्क में किया जाएगा और लाइटिंग का आनंद श्रद्धालु व पर्यटक उठा सकेंगे.

अलीगढ़: AMU छात्रों पर पाकिस्तान जीत पर विवादित चैट का आरोप, हिंदूवादियों ने सिविल लाइन में दी तहरीर

PUBG खेलते-खेलते हुआ प्यार: बॉयफ्रेंड से मिलने के लिए 1250 किमी दूर से आई नाबालिग छात्रा, जानें फिर क्या हुआ?

WATCH LIVE TV

 

Trending news