Earthquakes 2023: भूकंप से बार-बार क्यों डोल रही धरती, आसान भाषा में जानिए भूकंप क्या है और इसके आने आने की वजह
Advertisement

Earthquakes 2023: भूकंप से बार-बार क्यों डोल रही धरती, आसान भाषा में जानिए भूकंप क्या है और इसके आने आने की वजह

Bhukamp Kya Hai:  बीते कुछ समय में भूकंप की कई बड़ी घटनाएं सामने आईं हैं, जिसके चलते जानमाल का भारी नुकसान हुआ है. लेकिन क्या ऐसे कारण है कि जिनकी वजह से भूकंप आता है, चलिए आसान भाषा में जानते हैं. 

Earthquakes 2023: भूकंप से बार-बार क्यों डोल रही धरती, आसान भाषा में जानिए भूकंप क्या है और इसके आने आने की वजह

Bhukamp Kya Hai: 21 मार्च की रात करीब 10.15 बजे दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी इसका असर देखने को मिला है, भूंकप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 मापी गई है. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश क्षेत्र रहा. बीते कुछ समय में भूकंप की कई बड़ी घटनाएं सामने आईं हैं, जिसके चलते जानमाल का भारी नुकसान हुआ है. लेकिन क्या ऐसे कारण है कि जिनकी वजह से भूकंप आता है, चलिए जानते हैं. 

What is earthquake: भूकंप क्या है? (Bhukamp Kya Hai)
भूकंप एक प्राकृतिक घटना है. पृथ्वी के नीचे टेक्टॉनिक प्लेटें हैं, जो चलयमान होती हैं और स्थानांतरित होती रहती हैं. ये प्लेटें बहुत धीमी गति से चलती हैं, लेकिन जब ये टकराती हैं तो भूकंप का कारण बन सकती हैं. क्योंकि इनके टकराने से ऊर्जा बाहर निकलने की कोशिश करती है, ये जहां टकराती हैं उसे फॉल्ट जोन कहा जाता है. इसका केंद्र सतह से जितना पास में होता है, नुकसान की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है. 

Earthquakes Reasons: भूकंप आने के क्या कारण हो सकते हैं? (Bhukamp Kyu Aate hain)  
भूकंप आने के कारण की बात करें तो इसकी कई वजह मानी जाती हैं, जिसमें इंसानों का प्रकृति को पहुंचाया जाने वाला नुकसान भी शामिल है. पहाड़ों को काटना हो या धरती से तेल निकालना. पेडों के कटान के साथ ऊंची-ऊंची इमारतें बन रही हैं, इससे प्रकृति का संतुलन बिगड़ता है. इसके अलावा टेक्टोनिक प्लेटों की हलचल, न्यूक्लियर टेस्टिंग आदि घटनाएं भी भूकंप आने का कारण बनती हैं. 

रिक्टर पैमाने पर मापी जाती है भूकंप की तीव्रता (How to Measure earthquake intensity) 
भूकंप की तीव्रता और समय का पता सीस्मोग्राफ की मदद से लगाया जाता है. इसको रिक्टर स्केल पर मापा जाता है, जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है. भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है, जो 1 से 9 के बीच होता है, संख्या जितनी ज्यादा होगी, भूकंप उतना ही अधिक विनाशकारी होगा. भूकंप पृथ्वी की प्रक्रियाओं का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं, वे खतरनाक और विनाशकारी हो सकते हैं. भूकंप कैसे आते हैं और उनके प्रभाव को कम करने और बेहतर ढंग से समझने के लिए वैज्ञानिक पृथ्वी की टेक्टोनिक प्लेटों का अध्ययन करते हैं.

Trending news