मुख्य सचिव ने खोली अफसरशाही की पोल, कहा : हर बात में NO कहना ठीक नहीं
Advertisement

मुख्य सचिव ने खोली अफसरशाही की पोल, कहा : हर बात में NO कहना ठीक नहीं

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बाद अब मुख्य सचिव ने अफसरों को सख्त शब्दों में चेतावनी दी है कि वह कामकाज की शैली में बदलाव कर लें. उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि पद को लेकर ईगो नहीं पालना चाहिए.

मुख्य सचिव ने खोली अफसरशाही की पोल, कहा : हर बात में NO कहना ठीक नहीं

कुलदीप नेगी/देहरादून: मसूरी एलबीएस अकादमी में शुरू हुए चिंतन शिविर में उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधु ने बातों ही बातों में अफसरशाही को भी नसीहत दे डाली. उन्होंने बातों बातों में अधिकारियों को नसीहत भी खूब दी. मुख्य सचिव ने कहा कि सबसे बड़ी चीज है पॉजिटिव होना. ह्यूमन साइकोलॉजी है कि जब हम किसी को नो कहते हैं ईगो बढ़ती है , कि मेरी पावर है, मैं इसे नो कह सकता हूं , इसे रोक सकता हूं. और ज्यादातर इसी सिंड्रोम के शिकार हैं. कोई आए पहले नो ही होता है. जब आप यस कहते हो तो ईगो खत्म हो जाती है.

कितनो ने ईगो को कंट्रोल कर लिया है, कितनों ने नहीं किया है. ये आप सभी को स्वयं चिंतन करना है. बहुत अधिकारी ऐसे हैं कि आधी बात हुई नहीं कि नो कह देना. हां कहिए उसकी कोशिश कीजिए और अगर नहीं होता तो से बता दीजिए, इस कारण से दिक्कत आ रही कि नहीं कर सकते. आपको तनख्वाह चीजें करने के लिए मिलती है न कि रोकने के लिए. नियम हमने बनाए हैं और अगर विषय बड़ा है तो नियम बदल लें. मुख्यमंत्री जी का पॉजिटिव अप्रोच है. एक मिनट में तो हम कैबिनेट से अप्रूव करवा देते हैं. नियम और शासनादेश बदलना हमारे हाथ में है लेकिन हम कोड किए जा रहे हैं. ये नहीं हम कोशिश करते हैं कि प्रस्ताव अच्छा है, इससे जनता को फायदा होना है. 

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग में होंगी 1750 पदों पर भर्तियां, 35 एमसीएच विंग बनाया जाएगा

मंगलवार को शुरू हुए तीन दिवसीय चिंतन शिविर में सीएम पुष्कर सिंह धामी भी शिरकत कर चुके हैं. मंगलवार को उन्होंने अधिकारियों को नसीहत देते हुए विकास कार्यों को लेकर विभागों में समन्वय हो, न कि वह फुटबॉल की तरह अलग-अलग विभाग में घूमते रहें. उन्होंने अधिकारियों से कहा फाइलों में अपना मत जरुर लिखें.

WATCH: ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती ने बदल दी किस्मत, लाखों रुपए कमा रहे हैं कुशीनगर के किसान

Trending news