गुड्डू जमाली: चुनाव से पहले मायावती को दिया था बड़ा झटका, हार के बाद बसपा में फिर कर रहे वापसी
Advertisement

गुड्डू जमाली: चुनाव से पहले मायावती को दिया था बड़ा झटका, हार के बाद बसपा में फिर कर रहे वापसी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले गु्ड्डू जमाली ने बसपा को बड़ा झटका दिया और AIMIM में शामिल हो गए. ओवैसी ने उन्हें मुबारकपुर से टिकट भी दिया, लेकिन किस्मत ने जमाली का साथ नहीं दिया और वह हार गए.

गुड्डू जमाली: चुनाव से पहले मायावती को दिया था बड़ा झटका, हार के बाद बसपा में फिर कर रहे वापसी

Guddu Jamali Back in BSP: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले गु्ड्डू जमाली ने बसपा को बड़ा झटका दिया और AIMIM में शामिल हो गए. ओवैसी ने उन्हें मुबारकपुर से टिकट भी दिया, लेकिन किस्मत ने जमाली का साथ नहीं दिया और वह हार गए. अब बड़ी खबर यह है कि गुड्डू जमाली की बसपा में घर वापसी हो रही है. 

ये भी पढ़ें: आज फिर बढ़े Petrol-Diesel के दाम, आमजन के चेहरे पर टेंशन! जानें लखनऊ के ताजा रेट

मायावती को दिया था बड़ा झटका
गोरतलब है कि गुड्डू जमाली का बसपा छोड़ना मायावती के लिए बड़ा झटका माना जा रहा था. 21 नवंबर 2021 को बसपा की बैठक में जमाली ने कहा था कि वह पार्टी के प्रति पूरी निष्ठा और ईमानदारी से काम करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें ऐसा लगता है कि मायावती संतुष्ट नहीं हैं. इसलिए वह पार्टी पर बोझ बनकर नहीं रहना चाहते. उन्होंने बसपा सुप्रीमो को पत्र लिखकर इस्तीफा दे दिया था.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: निर्यात के क्षेत्र में UP टॉप-5 राज्यों में, मैदानी राज्यों में यूपी नंबर-1!

कौन हैं गुड्डू जमाली?
जानकारी के लिए बता दें कि गुड्डू आजमगढ़ से आते हैं और आजमगढ़ सपा का गढ़ कहा जाता है. पहली बार साल 2012 में वह मुबारकपुर सीट से विधायक बने और फिर 2017 में भी चुनाव जीते. दोनों ही चुनावों में बसपा की हालत खराब दिखी, लेकिन गुड्डू दोनों ही बार अपनी सीट बचाने में सफल हुए. केवल मुबारकपुर ही नहीं, बल्कि पूरे आजमगढ़ में ही जमाली ने पकड़ बना ली. यही वजह थी कि गुड्डू जमाली का बसपा से इस्तीफा देना मायावती के लिए बड़ा झटका माना जा रहा था.

ये भी पढ़ें: UP Board Exams: परीक्षा छोड़ने का सिलसिला जारी, 3 दिन में 5 लाख से ज्यादा छात्रों ने नहीं दिया पेपर

2014 में मुलायम सिंह को दी थी कड़ी टक्कर
2014 के लोकसभा चुनाव में गुड्डू जमाली ने सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को कड़ी टक्कर दी थी. उस समय अखिलेश यादव सीएम थे, लेकिन गुड्डू ने सपा को ऐसा डराया था कि पार्टी के बड़े नेता आजमगढ़ में डेरा जमाए रखने के लिए मजबूर हो गए थे. वह तो सपा को मुस्लिम वोटों ने बचा लिया, वरना पार्टी की हार और गुड्डू की जीत निश्चित मानी जा रही थी. जमाली इस बार भी ऐसी ही जीत की कल्पना कर रहे थे, लेकिन एआईएमआईएम के टिकट पर वह यहां से हार गए.

गुड्डू के पार्टी छोड़ने पर मायावती ने कही थी यह बात
गुड्डू जमाली के बसपा से इस्तीफा देने के बाद बाद मायावती ने भी एक पत्र जारी किया था और कहा था कि जमाली के पार्टी छोड़ने की वजह कुछ और है. उनका कहना था कि गुड्डू जमाली की कंपनी में काम करने वाली एक लड़की ने उनके चरित्र पर गंभीर आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया था. मायावती का कहना था कि गुड्डू उनपर इस बात का दबाव बना रहे थे कि सीएम से बात कर केस को बंद करवा दीजिए. वहीं, गुड्डू का कहना था कि उनके खिलाफ दर्ज किया गया केस बेबुनियाद है और उन्हें कोर्ट पर भरोसा है कि इंसाफ होगा. इतना ही नहीं, गुड्डू ने यह भी कहा था कि मुकदमा रफादफा कराने के लिए उन्होंने मायावती से कोई गुहार नहीं लगाई. उन्होंने कहा था, 'क्या मायावती मुख्यमंत्री हैं, जो मैं उनसे मदद की गुहार लगाऊंगा.'

WATCH LIVE TV

Trending news