आज से दूध खरीदना हुआ महंगा, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ी कीमत, क्या डेयरी प्रोडक्टस भी होंगे महंगे!
Advertisement

आज से दूध खरीदना हुआ महंगा, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ी कीमत, क्या डेयरी प्रोडक्टस भी होंगे महंगे!

आज से दूध खरीदना महंगा हो गया है. अमूल ने दूध की कीमतों में इजाफा करते हुए 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. नई कीमतें  1 मार्च 2022 से लागू हो गई हैं.

आज से दूध खरीदना हुआ महंगा, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ी कीमत, क्या डेयरी प्रोडक्टस भी होंगे महंगे!

नई दिल्ली: डेयरी उत्पाद निर्माता अमूल ने दूध की कीमतों में इजाफा करते हुए 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. ये कीमत पूरे देश में आज से यानी 1 मार्च 2022 से लागू कर दी गई है. इस बढ़ोतरी के कारण अहमदाबाद, दिल्ली एनसीआर, कोलकाता और मुंबई जैसे शहरों में फुल क्रीम दूध की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं, अमूल टोंड दूध 48 रुपये प्रति लीटर और अमूल शक्ति 54 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. कंपनी का कहना है कि दूध पर की गई 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी केवल 4 फीसदी की ही है, जो खाद्य महंगाई के मुकाबले बहुत कम है.   

fallback    

इन कारणों से बढ़े दूध के दाम
दरअसल, कंपनी ने आखिरी बार दूध की कीमतों में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी की थी. कंपनी का कहना है कि उर्जा, ट्रांसपोर्टेशन, पैकेजिंग और पशु आहार की लागत में वृद्धि के कारण दूध की कीमतें बढ़ाई गई हैं. इस बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए, अमूल ने दूध की कीमतों में 35 से 40 रुपये प्रति किलो फैट की बढ़ोतरी की है. कंपनी का कहना है कि अमूल दूध की खरीद पर उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये में से लगभग 80 पैसे दूध उत्पादकों को लौटाए जाते हैं. कीमतों में बदलाव के कारण दूध उत्पादकों के लिए लाभकारी कीमतों को बनाए रखने और उन्हें उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में भी मदद मिलती है.      

Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी के दाम में आया उछाल, जानें आपकी पॉकेट पर पड़ेगा क्या असर

डेयरी प्रोडक्टस भी होंगे महंगे
दूध की बढ़ती कीमतों के कारण आम आदमी की जेब पर भी असर पड़ेगा. दूध महंगा होने से दूसरे डेयरी प्रोडक्टस जैसे घी, पनीर, चीज, छाछ, लस्सी और आइसक्रीम के अलावा चॉकलेट, चाय, कॉफी और मिठाईयों के दाम में भी बढ़ जाएंगे. बता दें कि अमूल के देशभर में करीब 31 प्लांट्स हैं. जिसमें से 13 गुजरात में, दिल्ली एनसीआर में 4, उत्तर प्रदेश में 2, महाराष्ट्र में 4 और राजस्थान में 3 प्लांट्स हैं. इसी के साथ मध्य प्रदेश, झारखंड, असम, छत्तीसगढ़ और जम्मू व कश्मीर में एक-एक प्लांट है.

Trending news