गुड़ का पानी पीने से मिलेंगे अद्भुत फायदे, जानें क्‍या है सेवन का सही तरीका
Advertisement

गुड़ का पानी पीने से मिलेंगे अद्भुत फायदे, जानें क्‍या है सेवन का सही तरीका

Benefits of Jaggery Water : खुद को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए क्‍या-क्‍या नहीं कर रहे. वजन बढ़ने पर कई तरह के पैंतरे अपनाने लगते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि मीठा खाकर भी वजन कम किया जा सकता है. जी हां, गुड़ का पानी पीकर आप वजन कम कर सकते हैं. 

फाइल फोटो

Gud ke Pani ke Fayde : समय के साथ ज्‍यादातर लोग अपनी सेहत को लेकर सजग हो रहे हैं. खुद को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए क्‍या-क्‍या नहीं कर रहे. वजन बढ़ने पर कई तरह के पैंतरे अपनाने लगते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि मीठा खाकर भी वजन कम किया जा सकता है. जी हां, गुड़ का पानी पीकर आप वजन कम कर सकते हैं. 

तेजी से कम करता है वजन 
जानकारों का कहना है कि कोई भी शख्‍स गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करता है तो आपका वजन तेजी से कम हो सकता है. गुड़ के कई फायदों में से एक यह है कि पोटेशियम से भरपूर होने के कारण यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. इससे एक्स्ट्रा कैलोरीज को बर्न करने में काफी मदद मिलती है. साथ ही गुड़ आपके मसल्स को भी मजबूत रखता है. 

इन तत्‍वों से भरपूर होता है गुड़ 
जानकारों के मुताबिक, गुड़ में पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस और तांबे जैसे विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. गर्म पानी के साथ गुड़ मिलाकर पीने से स्‍वास्‍थ्‍य को कई लाभ मिलते हैं. यह प्राकृतिक पाचन एंजाइमों को बढ़ाता है. साथ ही पाचन को गति देता है और गुर्दे से संबंधित बीमारियों को कम करता है. 

विषाक्‍त पदार्थों को निकालने में करता है मदद 
वहीं, शरीर में से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए गुड़ का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यहां तक कि श्वसन तंत्र, फेफड़े, भोजन नली, पेट और आंतों को भी साफ करता है. गुड़ का पानी संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'धक्का' मार एम्बुलेंस नहीं बचा पाई मासूम बच्चे की जान, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

Trending news