UP Police Constable Bharti 2023 : यूपी में 52 हजार से ज्यादा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती, आरबीआई में भी बंपर वैकेंसी
Advertisement

UP Police Constable Bharti 2023 : यूपी में 52 हजार से ज्यादा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती, आरबीआई में भी बंपर वैकेंसी

UP Police Constable Bharti 2023 : यूपी में 26 हजार से ज्यादा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती, आरबीआई में भी बंपर वैकेंसी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं. 

UP Police Constable Bharti 2023 (फाइल फोटो)

UP Police Constable Bharti 2023 : उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस कांस्टेबल और फायरमैन के 52699 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया और नियम-शर्तें जल्द ही प्रकाशित की जाएंगी है. वहीं आरबीआई ने भी विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार ने भी क्रमश: सफाई कर्मचारियों और ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए पोस्ट निकाली हैं. 

यूपी में 52699 पुलिस कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती
उत्तर प्रदेश सरकार में पुलिस कांस्टेबल (UP Police Constable Bharti 2023) के 52699 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली गई है. पहले यह भर्ती 26 हजार पदों के लिए थी, लेकिन यह प्रक्रिया पूरी होने में 10 माह से ज्यादा का समय लग गया. अब यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के पुरुष और महिला के 52699 पद रिक्त हो गई है. अब इन पदों के लिए आवेदन मंगाए जाएंगे. यूपी पुलिस कांस्टेबल और फायरमैन भर्ती के लिए uppbpb.gov.in परआवेदन भर सकते हैं. ऑनलाइन यूपी पुलिस कांस्टेबल सरकारी नौकरी भर्ती की आधिकारिक सूचना जरूर देखें. 

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग (Uppbpb Police Constable Notification) के तहत यूपी पुलिस सिपाही वैकेंसी के लिए उत्तर प्रदेश निवासी आवेदन कर सकते हैं. महिला पुरुष अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर Up Police Constable Job Notification को देखकर अपना आवेदन और निश्चित शुल्क जमा करें.
 
यूपी पुलिस सिपाही सीधी भर्ती (Up Police Constable Bharti 2023)
संगठन का नाम उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग
भर्ती बोर्ड उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड
पद का नाम कांस्टेबल / फायरमैन
कुल वैकेंसी 37000 पद
श्रेणी Up Police
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
स्थान उत्तर प्रदेश
भाषा हिंदी
राष्ट्रीयता भारतीय
आधिकारिक साइट uppolice.gov.in

मध्य प्रदेश में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती
मध्य प्रदेश में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती (Mp Gramin Dak Sevak Bharti 2023) निकाली गई है.मध्य प्रदेश के 10वीं 12वीं पास बेरोजगार महिला पुरुष अभ्यर्थियों के लिए भारतीय डाक विभाग ने मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल के अंतर्गत 2992 ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती निकाली है. योग्य एवं इच्छुक महिला पुरुष उम्मीदवार डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 11 जून 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. ग्रामीण डाक सेवक पदों पर नियुक्ति बिना लिखित परीक्षा अर्थात मेरिट सूची के आधार पर किया जाना है. जावेगा साथी चयनित होने वाले उम्मीदवारों को इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा सातवां वेतनमान के आधार पर प्रतिमाह वेतन भुगतान किया जाएगा. Mp Gramin Dak Sevak Jobs का विभागीय विज्ञापन यहां देखें.

राजस्थान में 30 हजार सफाई कर्मचारी भर्ती 
राजस्थान सरकार ने सफाई कर्मचारी के 30 हजार पदों पर बंपर भर्ती का ऐलान कर दिया है. इस भर्ती के तहत, राजस्थान के सभी जिलों मे रोजगार देने की योजना है. इसके तहत नगरपालिका में सभी भर्ती निकाली जा रही है. इस भर्ती के पहले चरण में 13,164 पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती होनी है. राजस्थान नगर पालिका वैंकेंसी 2023 ( Rajasthan Nagar Palika Vacancy 2023) के के लिए योग्यता, आयु सीमा और आवेदन फीस भी देख लें.

आरबीआई में भी नौकरी का मौका

RBI Recruitment 2023 : भारतीय रिजर्व बैंक में नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है. आरबीआई (RBI) ने मैनेजर समेत विभिन्‍न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्‍छुक उम्‍मीदवार आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 20 जून तक आवेदन किए जा सकते हैं. 23 जुलाई 2023 को परीक्षा होगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI इस भर्ती के जरिए विभिन्न पदों पर योग्य उम्‍मीदवारों को चयन करेगा. इनमें लीगल ऑफिसर ग्रेड 'बी' का एक पद, लाइब्रेरी मैनेजर (तकनीकी-सिविल) के 3 पद, असिस्टेंट मैनेजर (राजभाषा) के एक पद, प्रोफेशनल (असिस्टेंट लाइब्रेरियन) ग्रेड 'ए' के एक पद पर भर्ती होनी है. 

ऐसे करें आवेदन 
आवेदन करने के लिए सबसे पहले आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाना होगा. यहां रिक्तियों पर जाएं और पदों के लिए लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आईबीपीएस पोर्टल पर रजिस्टर करें. फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.  इस भर्ती के लिए आवोदन करने वाले GEN/OBC/EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 का भुगतान करना होगा. वहीं SC/ST/PwBD श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 का भुगतान करना होगा.  आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए. 

यह चयन प्रक्रिया 
बताया गया कि सभी पदों पर चयन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा के बाद साक्षात्‍कार से गुजरना होगा. सभी पदों के लिए चयन प्रक्रिया अलग-अलग है. अधिक जानकारी के लिए आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. आरबीआई की ओर से सभी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्‍ध करा दी गई है. 

 

'धक्का' मार एम्बुलेंस नहीं बचा पाई मासूम बच्चे की जान, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

Trending news