‘चौरीचौरा शताब्दी समारोह’ पर UP में एक साथ गूंजेगा वंदेमातरम्, गिनीज बुक में दर्ज होगा रिकॉर्ड
Advertisement

‘चौरीचौरा शताब्दी समारोह’ पर UP में एक साथ गूंजेगा वंदेमातरम्, गिनीज बुक में दर्ज होगा रिकॉर्ड

प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने शिक्षा विभाग के साथ मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों के लिए आदेश जारी किया है. आदेश के अनुसार बेसिक, माध्यमिक और उच्च संस्थाओं को गायन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों की लिस्ट मंगलवार शाम तक संस्कृति विभाग को देनी होगी. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव को योगी सरकार यादगार बनाने की तैयारी कर रहा है. इस दिन प्रदेश में वंदेमातरम् गायन का विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है. 4 फरवरी को आयोजित होने वाले शताब्दी महोत्सव के आयोजन पर सभी जिलों में गायन की व्यवस्था कर रहा है. समारोह के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को संबोधित भी करेंगे.

ये 5 क्रिएटिव ट्वीट्स देख आप भी कहेंगे, Wow! Police हो तो यूपी जैसी

4 फरवरी को पूरे प्रदेश में गाया जाएगा वंदेमातरम्
इस संबंध में प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने शिक्षा विभाग के साथ मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों के लिए आदेश जारी किया है. आदेश के अनुसार बेसिक, माध्यमिक और उच्च संस्थाओं को गायन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों की लिस्ट मंगलवार शाम तक संस्कृति विभाग को देनी होगी. पूरे प्रदेश में 4 फरवरी को सुबह 10 बजे वंदेमातरम् गाया जाएगा. इसी क्रम में चौरी-चौरा और स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को नमन करते हुए सैल्यूट मुद्रा में वंदेमातरम् के पहले छंद के गायन का वीडियो बनाना होगा.

Dinesh Lal Yadav:कभी साइकिल खरीदने के भी नहीं थे पैसे, आज करोड़ों के मालिक हैं निरहुआ

2 फरवरी को होगा रिहर्सल
जारी आदेश के अनुसार हर जिले में ऐसे शैक्षणिक संस्थान या अन्य उपयुक्त स्थानों का चुनाव करना होगा, जहां इंटरनेट की सुविधा हो. इसके साथ ही हर केंद्र के लिए एक नोडल अधिकारी होगा. इसके लिए 2 फरवरी को गायन का रिहर्सल किया जाएगा. तीन फरवरी को सुबह 10 बजे से और 4 फरवरी को दोपहर 12 बजे तक वंदेमातरम् का गायन वीडियो बनाने होंगे. जिसे अपलोड करने के लिए 3 फरवरी को सुबह नौ बजे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा वेबसाइट और लिंक उपलब्ध कराई जाएगी.

हरिद्वार से वाराणसी तक गंगा एक्‍सप्रेस-वे को बढ़ाने की तैयारी, CM योगी आदित्‍यनाथ ने दिए निर्देश

कम से कम 20 सेकेंड का हो वीडियो
जारी आदेश के मुताबिक प्रत्येक वीडियो में एक ही कंटेस्टेंट सैल्यूट की मुद्रा में गायन करते हुए वीडियो बनाएगा. वीडियो कम से कम 20 सेकंड का होना चाहिए. कंटेस्टेंट को यह ध्यान देना होगा कि गाते समय उच्चारण बिल्कुल सही हो.

CBSE Board Exam: 10वीं-12वीं के बच्चे हो जाएं तैयार! 4 मई से शुरू होंगी परीक्षाएं 

क्या है चौरी चौरा कांड?
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के पास चौरीचौरा नाम का एक कस्बा है. जहां 4 फरवरी 1922 को भारतीयों ने ब्रिटिश सरकार की एक पुलिस स्टेशन में आग लगा दी थी, जिससे वहां छुपे 22 पुलिस कर्मचारियों की मौत हो गई थी. इस घटना को चौरीचौरा कांड के नाम से जाना जाता है. भारतीय स्वतत्रंता आंदोलन पर इसका बड़ा असर पड़ा था. 

लावारिस लाश को कंधे पर लादकर एक km पैदल चली महिला SI, जज्बे को सलाम कर रहे लोग

अगले साल 4 जनवरी तक होंगे आयोजन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौरी-चौरा शताब्दी समारोह ने 4 फरवरी 2021 से अगले साल चार फरवरी तक चौरी-चौरा शताब्दी समारोह और आजादी की 75वीं सालगिरह के आयोजन की एक कार्ययोजना बनाए जाने के निर्देश दिए थे. साथ ही चौरी-चौरा शताब्दी समारोह के अवसर पर 4 फरवरी को चौरी-चौरा में कार्यक्रम के साथ ही सभी जिलों में शहीद स्मारक स्थलों पर चौरी-चौरा की घटना को केंद्र में रखकर कार्यक्रम आयोजित किये जाने के भी आदेश दिए थे.

Top 5 Viral Video: सीसीटीवी में कैद हुई भूतिया हरकत! अपने आप चल पड़ी बाइक

WATCH LIVE TV

 

Trending news