सर्दियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों को करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा आराम
Advertisement

सर्दियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों को करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा आराम

अक्सर आपको फटी एड़ियों की वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है, तो चलिए जानते हैं इसको ठीक करने के घरेलू नुस्खे. 

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: सर्दियों में ड्राई स्किन के अलावा फटी एड़ी एक आम समस्या है. इसका कारण है कि हम अपने चेहरे, गर्दन और हाथों का तो ख्याल रखते हैं, लेकिन पैरों को नजर अंदाज कर देते हैं. इसके अलावा ठंड में ज्यादा समय जुराबें डालने और दिनभर बाहर चलने-फिरने के कारण भी पैरों की त्वचा सख्त होकर फटने लग जाती है. इसलिए हमें इस मौसम में शरीर के बाकी हिस्सों के साथ अपने पैरों का भी ध्यान रखना चाहिए. जानिए फटी एड़ियों की परेशानी से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके-

औषधीय गुणों से भरपूर है मूली के पत्ते, फायदे जानकर कभी नहीं फेंकेंगे कचरे में

1. दूध और शहद
ठंड के मौसम में फटी एड़ियों में दूध और शहद मिलाकर लगाने से लाभ मिलता है. इसके लिए एक कटोरी में दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट तैयार लें. फिर उसका उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में करें. ऐसा करने से कुछ दिनों में आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी.  

2. शहद और केले
क्रेक हील्‍स को जल्‍दी ठीक करने के लिए आप केला और शहद का मास्‍क बनाकर लगाएं. इसके लिए पके हुए एक केले को मैश कर उसमें 2 चम्‍मच शहद मिलाएं. आप इसमें एवोकाडो भी मिला सकते हैं. पैक बनाने के बाद आप इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगा लें. करीब 30 मिनट बाद धो लें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से जल्द आराम मिलेगा.

3. चावल के आटे का स्क्रब
अगर आपकी एड़ियां बहुत रूखी और फटी हुई हैं, तो इसके लिए आप घर पर बने चावल के आटे के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह एक अच्छा एक्सफोलिएटिंग स्क्रब माना जाता है. इसे आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक टेबल स्पून चावल के आटे में दो टेबल स्पून शहद और एक टेबल स्पून नींबू के रस को मिलाना है. इसके बाद सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और फिर अपने पैरों को हल्के हाथों से स्क्रब करें.

सर्दियों में जरूर करें गुड़ का इस्तेमाल, इससे होने वाले फायदे आपको कर देंगे हैरान

4. नीम और हल्दी
फटी एड़ियों के लिए नीम और हल्दी बेहद लाभदायक है. हल्दी और नीम के पत्तों में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण आपकी फटी एड़ियों की समस्या को खत्म करते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में हल्दी पाउडर मिला लें. रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा.

5. ग्लिसरीन-गुलाब जल
ग्लिसरीन सबसे अच्छा नेचुरल मॉइस्चराइजर माना जाता है. फटी एड़ियों में इसका उपयोग करने से लाभ मिलता है. इसके लिए एक चम्मच ग्लिसरीन में दो चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें और रात को सोने से पहले इसे अपनी एड़ी पर अच्छे से लगाकर मोजे पहन लें.

सर्दियां आते ही सूखी खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

6. जैतून का तेल
जैतून का तेल एक नेचुरल मॉस्चराइजर है. रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल से अपने पैरों का मसाज करें. इससे एड़ियां
नहीं फटेंगी और पैरों की त्वचा मुलायम भी रहेगी.

7. वैसलीन व नींबू का रस
सबसे पहले गर्म पानी में लगभग 15-20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें. इसके बाद पैरों को सुखाएं. उसके बाद एक टेबल स्पून  वैसलीन में कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें. अब इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर मसाज करें और मोजे पहन कर रातभर ऐसे ही छोड़ दें. सुबह उठकर पैरों को गुनगुने पानी से धुल लें.

8. जोजोबा ऑयल
फटी एड़ियों में जोजोबा ऑयल बेहद लाभकारी है. इसके लिए 1 टी स्पून जोजोबा तेल को आटे में मिलाकर रात को सोने से पहले एड़ियों में लगा लें और फिर सुबह ठंडे पानी से पैर धो लें. सप्ताह में दो बार ऐसा करने से आपकी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी.

कद्दू के बीजों के ऐसे फायदे सुनकर, नहीं फेंकेंगे कचरे में, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

9. विटामिन E
विटामिन E कैप्सून में से तेल निकाल कर 15-20 मिनट तक पैरों की मसाज करें. ऐसा करने से आपको फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

10. देशी घी
रात में सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें. फिर देशी घी में बोरिक पाउडर मिलाकर दरारों में भरें और मोजे पहनकर सो जाएं. ऐसा 3-4 दिन तक करने से फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी.

तुलसी की पत्तियों से मिलेगा चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो नुस्खे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news