सर्दियां आते ही सूखी खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisement

सर्दियां आते ही सूखी खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो इस्तेमाल करें इन घरेलू नुस्खों का जो आपकी खांसी को खत्म कर देंगे.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है लेकिन इस मौसम में सूखी खांसी परेशानी बन सकती है. सूखी खांसी को ड्राई कफ भी कहा जाता है.सूखी खांसी बेहद खतरनाक होती है. इसमें खांसते-खांसते पेट में और पसलियों में दर्द होने लगता है. अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी से परेशान हैं, तो यहां हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहें हैं जो आपको सूखी खांसी से जल्द राहत दिला सकते हैं. आइए जानते हैं सूखी खांसी को ठीक करने के ऐसे ही कई कारगर घरेलू नुस्खे.

खाली पेट चाय की चुस्की आपको बीमार, बहुत बीमार कर सकती है, जानिए क्यों?

1. शहद
सूखी खांसी में शहद रामबाण इलाज है. शहद में डेम्यूलसेंट गुण मौजूद होने से यह न सिर्फ गले की खराश दूर करता है बल्कि गले के इंफेक्शन को भी ठीक करने में भी लाभकारी है. इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं.  रोजाना इस तरीके को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा. इसके अलावा नियमित रूप से गरम पानी में नमक मिलाकर गरारे करें.

2. अदरक 
अदरक भी सूखी खांसी में काफी कारगर है. अदरक फलेगम एंट‍ीमाक्रोबायल गुणों से भरपूर है. अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें. फिर  दातों के नीचे दबा लें और धीरे-धीरे उसका रस मुंह के अंदर जाने दें. 5 मिनट तक उसे मुंह में रखकर कुल्ला कर लें. इसके अलावा आप एक चम्मच शहद में जरा सा अदरक का रस मिलाकर पी जाएं. 

3. पीपल की गांठ
पीपल की गांठ को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद में मिलाकर खा लें. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में सूखी खांसी ठीक हो जाएगी.  

सर्दियों में जरूर करें गुड़ का इस्तेमाल, इससे होने वाले फायदे आपको कर देंगे हैरान

4. मुलेठी की चाय
मुलेठी का चाय पीने से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है. इसे बनाने के लिए दो बड़ी चम्मच मुलैठी की सूखी जड़ को एक मग में रखें और उसमें उबलता हुआ पानी डालें. 10-15 मिनट तक भाप लगने दें. जल्दी आराम के लिए दिन में दो बार इसका सेवन जरूर करें.

5. हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध भी सूखी खांसी में आरामदायक है. इसके लिए 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं.

6. भाप (स्टीम) 
खांसी में भाप लेने से भी काफी फायदा मिलता है. इसके लिए गरम पानी लें और अपने सिर पर एक तौलिया डालकर गरम पानी के ऊपर मुंह ले जाकर भाप लें. ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी.

सर्दियों में सता रहा जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

7. काली मिर्च और शहद
काली मिर्च और शहद का मिश्रण सूखी खांसी में रामबाण है. इसके लिए आप 4-5 काली मिर्च पीसकर शहद में मिलाकर खाएं. एक हफ्ते रोजाना ऐसा करने से कुछ दिन में ही आपको आराम नजर आएगा. 

8. गर्म पानी 
गर्म पानी सूखी खांसी में लाभदायक होता है. खांसी से परेशान हैं तो गर्म पानी पिएं. यह खांसी के साथ-साथ गले में हो रहे दर्द को भी कम करने में मददगार है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news