महज 20 साल की उम्र में 35 साल की महिला से हुआ था प्यार, कुछ ऐसी है Naseeruddin Shah की दिलचस्प जिंदगी
Advertisement

महज 20 साल की उम्र में 35 साल की महिला से हुआ था प्यार, कुछ ऐसी है Naseeruddin Shah की दिलचस्प जिंदगी

मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में नसीरुद्दीन शाह ने कहा था कि FTTI में ट्रेनिंग के दौरान एक फिल्म में उन्हें, ओम पुरी और शबाना आजमी के साथ एक मूवी में रोल करने का मौका मिला था. लेकिन जब शबाना ने उनकी तस्वीर देखी, तो काम करने से मना कर दिया...

महज 20 साल की उम्र में 35 साल की महिला से हुआ था प्यार, कुछ ऐसी है Naseeruddin Shah की दिलचस्प जिंदगी

नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा के 'हीरों' की जब भी बात होगी, नसीरुद्दीन शाह का नाम जरूर आएगा. नसीरुद्दीन शाह फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे हीरे हैं, जिनकी चमक समय के साथ और भी ज्यादा बढ़ती गई. आज वह 72 साल के हो गए हैं. कम ही लोग जानते होंगे कि सिनेमा के दिग्गज कलाकार नसीरुद्दीन शाह का ताल्लुक उत्तर प्रदेश के बाराबंकी से है. उनका फिल्मी करियर जितना दिलचस्प रहा, उतनी ही उनकी पर्सनल लाइफ भी. नसीरुद्दीन शाह को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री और पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. आइए जानते हैं, उनसे जुड़े कुछ कम सुने किस्से...

8 किस्से: महिलाएं कॉन्सर्ट छोड़कर जाने लगीं तो Hemant Kumar ने गुनगुनाया ये गीत और थम गए सबके पैर

1. पिता को उनका एक्टिंग करना नहीं था पसंद
20 जुलाई 1949 को बाराबंकी में जन्मे नसीरुद्दीन शाह एक पैसे वाले और पढ़े-लिखे परिवार से आते हैं. पिता अली मोहम्मद शाह आर्मी में एक बड़े अधिकारी थे. नसीरुद्दीन तीन भाइयों में सबसे छोटे थे इसलिए सबसे चहेते भी. पिताजी चाहते थे कि वह भी एक सरकारी अधिकारी या डॉक्टर बनें, लेकिन नसीरुद्दीन की दिलचस्पी कहीं और थी. वह एक्टिंग की दुनिया में कदम रखना चाहते थे, जो उनके पिता को कतई पसंद नहीं था. ऐसे में नसीरुद्दीन के पिता उनसे नाराज रहते थे.

2. राज कपूर की मूवी में की थी एक्टिंग, लेकिन काट दिया गया सीन
बताया जाता है कि नसीरुद्दीन शाह सिर्फ 18 साल के थे जब उन्होंने राज कपूर और हेमा मालिनी की मूवी 'सपनों के सौदागर' में एक्टिंग की थी. हालांकि, एडिटिंग के दौरान उनका सीन फिल्म से हटा दिया गया था.

3. पाकिस्तानी फिल्मों में भी किया है काम
कम ही लोग जानते होंगे कि नसीरुद्दीन शाह ने पाकिस्तानी फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग से रंग भरा है. उनकी पहली फिल्म थी 'खुदा के लिए'. इस मूवी में नसीरुद्दीन ने केमियो किया था. 

4. आज तक नहीं कर पाए अमिताभ बच्चन के साथ काम
यह बात थोड़ी हैरानी की है कि नसीरुद्दीन शाह और अमिताभ बच्चन आज तक एक स्क्रीन पर साथ नहीं दिखे. दोनों को कई बार फिल्म में साथ कास्ट किया तो गया, लेकिन समय आते आते प्रोजेक्ट कैंसिल करना पड़ा.

5. शबाना आजमी को नहीं पसंद थी नसीरुद्दीन की शक्ल
मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में नसीरुद्दीन शाह ने कहा था कि FTTI में ट्रेनिंग के दौरान एक फिल्म में उन्हें, ओम पुरी और शबाना आजमी के साथ एक मूवी में रोल करने का मौका मिला था. लेकिन जब शबाना ने उनकी तस्वीर देखी, तो काम करने से मना कर दिया. शबाना का कहना था कि उन्हें ओम पुरी और नसीरुद्दीन शाह की शक्लें पसंद नहीं आईं. हालांकि, बाद में तीनों कलाकारों ने साथ में कई बेहतरीन फिल्में दीं. 

इस हादसे की वजह से चली गई थी Disha Patani की याददाश्त, 6 महीने तक कुछ नहीं था याद

6. पंकज कपूर के हैं रिश्तेदार
शायद आपको पता हो, नसीरुद्दीन शाह और पंकज कपूर असल में रिश्तेदार हैं. नसीरुद्दीन शाह की शादी रत्ना पाठक से हुई और पंकज कपूर ने सुप्रिया पाठक से शादी की. दोनों सगी बहने हैं. वहीं, पकंज कपूर और नसीरुद्दीन शाह अब तक करीब 10 फिल्मों में साथ काम कर चुके हैं.

7. ओम पुरी के साथ की करियर की शुरुआत
ओम पुरी और नसीरुद्दीन शाह ने अपने करियर की शुरुआत साथ में ही की थी, दोनों 'नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा', एनएसडी में एक साथ एक्टिंग सीख रहे थे.

8. यूं मिला अपना 'फॉरएवर लव'
नसीरुद्दीन शाह रत्ना पाठक से पहली बार एक नाटक में मिले थे. दोनों का फिल्मों के प्रति खूब लगाव था. यही कॉमन इंटरेस्ट दोनों को करीब ले आया और 1982 में उन्होंने शादी की. बता दें, रत्ना पाठक, नसीरुद्दीन शाह की दूसरी पत्नी हैं. नसीरुद्दीन की पहली पत्नी मनारा सीकरी हैं, जो उनसे 15 साल बड़ी हैं और सुरेखा सीकरी (बालिका वधू की 'दादी सा') की बहन हैं. नसीरुद्दीन शाह महज 20 साल के थे, जब उन्होंने 35 साल की मनारा से शादी की थी.

मशहूर सिंगर Jubin Nautiyal से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से जो उनके फैंस को आएंगे बेहद पसंद

9. श्याम बेनेगल की फिल्म से की शुरुआत
नसीरुद्दीन शाह ने पहली बार श्याम बेनेगल की फिल्म 'निशांत' से एंट्री की. यह फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई थी और नसीरुद्दीन का रोल इसमें छोटा सा था.

10. मिल चुके हैं कई अवॉर्ड
बता दें, नसीरुद्दीन शाह को नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है. साल 1980 में आई फिल्म 'हम पांच' से उन्हें पहचान मिलना शुरू हुई थी.

WATCH LIVE TV

Trending news