सोचिए, 5G नहीं आपके फोन में चलने लगे 6G, तो बस इतने सेकेंड में Download हो जाएगी एक फिल्म
Advertisement

सोचिए, 5G नहीं आपके फोन में चलने लगे 6G, तो बस इतने सेकेंड में Download हो जाएगी एक फिल्म

5जी नही अगर आपके फोन में चलने लगे 6जी, महज 51 सेकेंड में डाउनलोड होगी एक फिल्म!

 

सांकेतिक

6 G Network: आप तो जानते हैं कि पहले लैंड लाइन फोन हुआ करते थे, फिर समय थोड़ा आगे बढ़ा और लोगों के हाथ में मोबाइल आ गए. इसी के साथ इंटरनेट की दुनिया में स्पीड शुरू हो गई. आज स्पीड का जमाना है पहले आप 2G, 3G नेटवर्क में इंटनेट चलाते थे. फोन को चलाने में दिक्कतें आती थीं, फिर आपके फोन में 4G नेटवर्क आ गया. जैसे-जैसे समय बढ़ता जा रहा है हमारे इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ती जा रही है. 

पहले के कुछ सालों का जिक्र करें तो लोगों को इंटरनेट की स्लो स्पीड का बहुत सामना करना पड़ता, महज कुछ सेकेंडों के लिए भी घंटों लगते थे, मगर आज हमें 4जी स्पीड भी धीमी लगती है. 5जी का इंतजार पूरा देश कर रहा है.

दुनिया को 5जी नेटवर्क का इंतजार
अब दुनिया, 5जी नेटवर्क का इंतजार कर रही है, लेकिन 6जी नेटवर्क पर पहले ही काम शुरू हो गया है. 6जी नेटवर्क 5जी से कितना तेज होगा और यह कब तक आएगा. साथ ही जानते हैं कि 6G नेटवर्क आने के बाद जब आपको एक फिल्म डाउनलोड करनी होगी तो कितना टाइम लगेगा...

नमक मिर्च के शौकीन गाय और बछड़े ने चटकारे लेकर खाए गोलगप्पे, दिल जीत लेगा ये वीडियो 

2030 में लोगों के जीवन का हिस्सा हो सकता है 6 जी!
भारत में इन दिनों 5 जी को लेकर बहस जारी है. देश में 5जी का इंतजार हो रहा है. कई वैज्ञानिकों को मानना है कि इंसानी दिमाग और किसी डिवाइस के बीच सीधा संपर्क 6 जी के माध्यम से संभव हो सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि दुनिया में 2030 में 6 जी नेटवर्क लोगों के जीवन का हिस्सा बन सकता है. भविष्य में वायरलेस नेटवर्क के उपयोग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स सिस्टम में विस्फोटक तेजी आने की उम्मीद है. ऐसे में 6जी नेटवर्कों की क्षमताएं बेतहाशा बढ़ोत्तरी होगी.

6G नेटवर्क, 5G से कई गुना तक ज्यादा तेज हो सकता
डीडब्ल्यू की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपिय संघ में 6G नेटवर्क के लिए करोड़ों यूरो खर्च की जाने की बात चल रही है. माना जा रहा है कि 6G नेटवर्क, 5G से करीब 50 गुना तक ज्यादा तेज हो सकता है और इससे कई गुना तेज स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है.

4G से काफी ज्यादा होगी स्पीड
अभी 4G नेटवर्क, 3G नेटवर्क से 10 गुना तेज है जबकि 5g नेटवर्क 4G नेटवर्क से कई गुना तेज होगा. तो सोचिए 6G नेटवर्क की क्या स्पीड होगी. मतलब की जो काम आज के टाइम में घंटों में हो रहा है वो काम कुछ ही मिनटों में पूरा होगा. हालांकि. भारत में इसे आने में काफी वक्त लगेगा, क्योंकि भारत में अभी 5G के लिए रास्ते तैयार हो रहे हैं. जिसके बाद 5g नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे.

फिल्म डाउनलोड करने में कितना समय लगेगा?
एक 6 जीबी की फिल्म LTE नेटवर्क में 50 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की रफ्तार से लगभग 17 मिनट में डाउनलोड लगता है. 5G नेटवर्क में यह टाइम 8.5 मिनट लगता है जबकि 6G नेटवर्क में टाइम काफी कम लगता है. 6G नेटवर्क में 1000 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की रफ्तार से फिल्म 51 सेकेंड में डाउनलोड हो सकती है.

Video: सोशल मीडिया पर छाई चूल्हे पर रोटी पका रही गांव की गोरी, खूबसूरती के कायल हुए लोग

WATCH LIVE TV

Trending news