Ayodhya: सूरत के ज्वेलर्स ने बनाया चांदी का राम मंदिर, आप भी इस नवरात्रि पर घर लाकर पाएं सुख-समृद्धि
Advertisement

Ayodhya: सूरत के ज्वेलर्स ने बनाया चांदी का राम मंदिर, आप भी इस नवरात्रि पर घर लाकर पाएं सुख-समृद्धि

Ayodhya Ram Mandir Made of Silver: सूरत के ज्वेलर्स ने चांदी का राम मंदिर बनाया है. चांदी से बने ये मंदिर अयोध्या की मार्केट में धूम मचा रहे हैं. आप चाहें तो आप भी इस नवरात्रि चांदी से बना यह राम मंदिर को अपने घर ला सकते हैं.

सूरत के ज्वेलर्स ने बनाया चांदी का राम मंदिर

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है. इसी बीच को सूरत के एक जौहरी ने चांदी से राम मंदिर बनाया है. जौहरी ने चार अलग-अलग मंदिरों का निर्माण किया है. जिनके वजन और दाम अलग-अलग हैं. ये मंदिर 600 ग्राम, 1/4 किग्रा, 3.5 किग्रा और 5 किग्रा में तैयार हुए हैं. इनकी कीमत 70 हजार से 5 लाख तक के बीच बताई जा रही है. 

रामलला के मूर्ति की चयन प्रक्रिया पूरी
आपको बता दें कि राम मंदिर में भगवान श्री रामलला के मूर्ति चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. महाराष्ट्र के शिल्पकार द्वारा बनाये गए रामलला के चित्र पर सहमति बन गई है. 51 इंच के भगवान रामलला की खड़ी मूर्ति ही राम मंदिर के मूल गर्भगृह में विराजमान होगी. जो नीलांबुज श्याम रंग की होगी. अगले महीने यानी अप्रैल से मूर्ति तैयार करने का काम शुरू हो जाएगा. मूर्ति के लिए कर्नाटक के मैसूर से आई शिला पर सहमति बनी है, लेकिन अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. 

Ram Mandir New Photos: राम मंदिर के ‘गर्भगृह’ की पहली तस्वीर आई सामने, यहीं पर विराजेंगे रामलला

कैसी होगी रामलला की मूर्ति? 
महाराष्ट्र शिल्पकार वासुदेव कामत के मुताबिक, श्री रामलला की खड़ी मूर्ति ही होगी. यह फैसला भरतीय शिल्प शैली व शिल्प विज्ञान को ध्यान में रखते हुए किया गया है. 5 वर्ष की आयु वाले रामलला की मूर्ति 51 इंच की होगी. इस मूर्ति में रामलला धनुष व तीर लिए हुए हैं. गर्भगृह में रामलला पैडिस्टल के ऊपर 10 इंच के एक कमल दल पर विराजमान होंगे. उन्होंने बताया कि अभी चित्र में कुछ बदलाव भी किए जाएंगे. मुकुट और गहनों को लेकर भी इस मूर्ति में व्यवस्था करनी होगी. इसके लिए सभी शिल्पकारों ने अपने मत दिए हैं. 

कब पूरा होगा राम मंदिर का निर्माण कार्य 
राम मंदिर का निर्माण कार्य समय सीमा से पहले पूरा होने की संभावना है. राम जन्मभूमि में ट्रस्ट के कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने मीडिया को बताया कि ‘‘हमें पूरी तरह विश्वास है कि मंदिर का काम तय तारीख से तीन महीने पहले पूरा कर लिया जाएगा इसलिए अब हमने दिसंबर 2023 के बजाय इसे पूरा करने के लिए सितंबर 2023 तक की समय सीमा निर्धारित की है.’’ ऐसे में संभावना है कि राम मंदिर का निर्माण कार्य अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से करीब 6 महीने पहले ही पूरा हो जाएगा.

Navratrai 2023: नवरात्रि पर मां दुर्गा को भूलकर भी न अर्पित करें ये चीजें, वरना माता रानी हो जाएंगी नाराज, नहीं मिलेगा पूजा का फल

Watch: नवरात्रि से चमकेगा इन 4 राशिवालों की किस्मत का सितारा, मां दुर्गा की होगी विशेष कृपा

Trending news