सर्दी हो या गर्मी, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक जानें देसी घी के अमेजिंग फायदे
Advertisement

सर्दी हो या गर्मी, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक जानें देसी घी के अमेजिंग फायदे

 बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर किसी के लिए देसी घी का सेवन काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर को ताकत देने के साथ साथ इम्यूनिटी बूस्‍ट करने की भी क्षमता रखता है. 

सर्दी हो या गर्मी, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक जानें देसी घी के अमेजिंग फायदे

आजकल लाइफ इतनी तेजी से भाग रही है कि हम सब अपनी हेल्थ का ध्यान ही नहीं रख पाते हैं. खराब लाइफस्टाइल के चलते हम कई बीमारियों के शिकार बनते जा रहे हैं. इसलिए हमको खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है. इसके लिए हमको जानना जरूरी है कि हमारी सेहत के लिए क्या अच्छा है क्या बुरा. हम अपनी खबर में आपको अक्सर बताते रहते हैं कि आपको अपनी सेहत का ध्यान कैसे रखना है, क्या आपकी सेहत के लिए अच्छा है और क्या बुरा.. 

देसी घी स्‍वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत काम की चीज है. घी गुणों से भरपूर होता है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर किसी के लिए देसी घी का सेवन काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर को ताकत देने के साथ साथ इम्यूनिटी बूस्‍ट करने की भी क्षमता रखता है. 

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

बहुत सी बीमारियां रहेंगी दूर
इसके रेग्‍युलर सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं. देसी घी हमारे शारीरिक (Body) और मानसिक (Mind) स्वास्थ्य दोनों के लिए ही अच्छा माना जाता है. आज की रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे घर में मिलने वाला घी हमारे लिए कितना फायदेमंद है.

स्वाद बढ़ाता है देसी घी
देसी घी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. किसी भी डिश में घी डालने से उसका स्वाद कई गुना तक बढ़ जाता है. 

पाचन शक्ति को बढ़ाता है
देसी घी के प्रयोग से पाचन तंत्र ठीक रहता है और पाचन शक्ति ठीक रहने पर आप किसी भी चीज को बिना किसी सोच विचार के खा सकते हैं. आयुर्वेद में बताया गया है कि देसी घी को सीमित मात्रा में खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है.

गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

कमजोरी को करता है दूर
जो लोग शारीरिक रूप से बहुत ज्‍यादा मेहनत करते हैं या जो कसरत करते हैं. उन लोगों को नियमित देसी घी का सेवन करना चाहिए. शिशुओं के आहार में भी देसी घी को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे उनका मानसिक और शारीरिक दोनों तरह का विकास अच्‍छी तरह होता है.

पुरुषों के लिए फायदेमंद
देसी घी में शॉर्ट चेन फैटी एसिड होते हैं. इसके साथ ही विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आपको भी शरीर में कमजोरी या यौन दुर्बलता महसूस हो रही हो तो देसी घी का सेवन करें. आप रोज शाम का भोजन करने के बाद 2 चम्मच घी और शहद को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर की ताकत और वीर्य बढ़ता है.

एनर्जी के लिए 
घी को एनर्जी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. घी में मीड‍ियम-चेन-फैटी एसिड के अलावा कई और पोषण गुण होते हैं, जिन्‍हें लीवर सीधे सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है. इसलिए लो एनर्जी फील कर रहे हो तो अपने खाने में घी का यूज करें.

प्याज ही नहीं छिलकों के भी हैं अद्भुत फायदे, जान लेंगी तो फेकेंगी नहीं बल्कि तिजोरी में रखेंगी

मानसिक रोगों में फायदेमंद
देसी घी के नियमित इस्तेमाल से याददाश्त और तार्किक क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा भी यह कई मानसिक रोगों में फायदेमंद है.

गर्भावस्था में मददगार
देसी घी का सेवन अगर प्रेग्नेंसी के समय किया जाए तो यह जन्‍म लेने वाले बच्‍चे की सेहत पर अच्‍छा असर डालता है. यही नहीं देसी घी के सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है.

कोलेस्ट्रोल कम करता है घी
कुछ लोग कहते हैं कि घी खाने से हमारा कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. घी हमारी बॉडी से खराब कोलेस्ट्रोल को दूर करने में हेल्प करता है. घी में अच्छा कोलेस्ट्रोल जो हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

टीबी में लाभकारी
वन एमजी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आयुर्वेद के अनुसार टीबी के मरीजों के लिए देसी घी का सेवन करना फायदेमंद रहता है. हालांकि टीबी के इलाज के लिए सिर्फ घरेलू नुस्खों पर निर्भर ना रहें बल्कि नियमित अंतराल पर चिकित्सक के पास जाकर अपनी जांच कराएं.

वजन बढ़ाता है घी
जो लोग कमजोर हैं वह लोग अपनी डाइट में घी का इस्तेमाल करके अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना एक गिलास गुनगुन दूथ में दो चम्मच गाय का देसी घी मिलाएं. शाम को सोते समय इसको पीएं. हर रोज दूध में घी का प्रयोग करने से आपके शरीर की कमजोरी दूर हो जाएगी. 

आसान विधि से मिनटों में घर पर बनाएं बाजार जैसी लस्सी, गर्मी से मिलेगी राहत, फायदे होंगे हजार

घर में ऐसे आसानी से करें असली है या नकली
देसी घी की पहचान के लिए हाथ को उल्टा इसको करके रगड़ें. अगर घी में दाने आएं तो समझ जाएं यह नकली है. अगर घी में दाने आएं तो समझें कि ये नकली घी है. असली घी आपकी स्किन में अब्जॉर्ब हो जाता है. ये  पहचान का सबसे आसान तरीका है.

नोट: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

इस गर्मी घर पर आसानी से बनाएं बाजार स्टाइल मटका कुल्फी, नोट कर लें Recipe

WATCH LIVE TV

 

Trending news