Mahakumbh 2021: महाकुंभ का तीसरा शाही स्नान आज, भव्य है नजारा
Advertisement

Mahakumbh 2021: महाकुंभ का तीसरा शाही स्नान आज, भव्य है नजारा

बताया जाता है कि 14 अप्रैल महाकुंभ 2021 का सबसे बड़ा दिन है. पुलिस ने इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं. पुलिस ने आश्वासन दिया है कि स्नान के दौरान स्थानीय निवासियों और श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी.

Mahakumbh 2021: महाकुंभ का तीसरा शाही स्नान आज, भव्य है नजारा

हरिद्वार: धर्मनगरी हरिद्वार में आज महाकुंभ का तीसरा शाही स्नान है. आज बैसाखी के स्नान पर लाखों श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच गए हैं और हरि की पैड़ी पर अन्य गंगा घाटों पर स्नान आरंभ हो गया है. बैसाखी स्नान को कुंभ का सबसे महत्वपूर्ण स्नान माना जाता है. इसलिए आज देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं की भीड़ यहां उमड़ी हुई है.

ये भी पढ़ें: नवरात्रि में 9 शक्ति पीठों की कहानी- इस शक्तिपीठ में आने मात्र से जाग जाता है भाग्य

हरिद्वार में आज हो रहे तीसरे शाही स्नान को लेकर डीजीपी, मेलाधिकारी और आईजी कुंभ ने जुलूस के मार्गों का निरीक्षण कर लिया है.  आज सुबह 7.00 बजे के बाद हरि की पैड़ी अखाड़ों के लिए आरक्षित हो गई है. बीती रात 12.00 बजे से लेकर सुबह 7.00 बजे से पहले तक ही श्रद्धालुओं ने यहां स्नान किया. 

बताया जाता है कि 14 अप्रैल महाकुंभ 2021 का सबसे बड़ा दिन है. पुलिस ने इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं. पुलिस ने आश्वासन दिया है कि स्नान के दौरान स्थानीय निवासियों और श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. हालांकि, इतनी भीड़ को देखते हुए असुविधाएं आती हैं, लेकिन प्रशासन ने उसकी तैयारी कर ली है.

ये भी देखें: Mahakumbh 2021: सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार कुंभ का दूसरा शाही स्नान, देखें क्या रहा नजारा

दरअसल, बीते सोमवार हुए शाही स्नान के दौरान बैरागी संतों और उनके अनुयायियों की संख्या बहुत ज्यादा थी. इसके चलते बैरागी संतों को स्नान में देरी हो गई. श्रीपंचायती बड़ा उदासीन अखाड़े के संतों का स्नान भी देर से हुआ. ऐसे में संत शंकराचार्य चौक पर धरने पर बैठ गए थे. इसके बाद मेला पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने उन्हें समझा-बुझाकर स्नान के लिए भेजा. 

ये भी देखें: मुर्गी ने अपने पेट के नीचे छिपा रखी थीं तीन बिल्लियां, Video देखकर दंग रहे जाएंगे आप

इसको लेकर मंगलवार के बैरागी अखाड़ों के संतों के साथ मेला पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया कि जुलूस में शामिल लोगों को पास जारी किए जाएंगे. जिन लोगों के पास यह पास नहीं होगा, उन्हें जुलूस में शामिल नहीं होने दिया जाएगा. साथ ही जुलूस में चार पदाधिकारी मौजूद रहेंगे जो वहां की जानकारी देते रहेंगे. इसके बाद के पीछे आने वाले गृहस्थों को हरि की पैड़ी के पास वाले घाटों पर स्नान कराया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news