PM आवास लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, 3.42 लाख को मिले 24 सौ करोड़, आप भी ले सकते हैं फायदा
Advertisement

PM आवास लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, 3.42 लाख को मिले 24 सौ करोड़, आप भी ले सकते हैं फायदा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adithyanath) ने प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) (शहरी) के लाभार्थियों को सौगात दी है. योजना के तहत 3 लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों को 2409 करोड़ ऑनलाइन हस्तांतरित किए. इसके अलावा सीएम ने कई लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद भी किया.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adithyanath) ने प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) (शहरी) के लाभार्थियों को सौगात दी है. योजना के तहत 3 लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों को 2409 करोड़ ऑनलाइन हस्तांतरित किए. इसके अलावा सीएम ने कई लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद भी किया. 

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, दोनों योजनाओं से लगभग 40 लाख लोगों को हम लाभ प्रदान कर चुके हैं. इसमें केवल शहरी क्षेत्र में ही 16,82,000 से अधिक लोगों को लाभ मिला है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में 23 लाख से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ मिल चुका है. इस योजना में चयन में निष्पक्ष प्रक्रिया अपनाई गई है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 तक सरकार का प्रयास है कि हर उस परिवार को आवास देने का है, जिनके पास अपना आवास नहीं है. योजाना के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से लगातार 'रोटी, कपड़ा और मकान' देने के नारे लगते रहे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हकीकत में बदलने का काम किया गया है.

केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को खुद के घर का सपना पूरा करने के लिए पूर दे पीएम आवास योजना शुरू की गई थी. इसके तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है. ऐसे में यदि आप भी होम लोन में सब्सिडी लेना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी. 

सब्सिडी लेने के लिए पूरी करनी होंगी ये शर्तें
पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ जो लोग उठाना चाहते हैं तो कई शर्तों को पूरा करना होगा. यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी सालाना आय 6 लाख से 18 लाख के बीच ही होनी जरूरी है. इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी मिलती है. होम लोन पर मिलने वाली यह सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक हो सकती है. PMAY की सब्सिडी लेने के लिए कुछ बातें जानना जरूरी है.

पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें अप्लाई
प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ उठाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करें.
अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें.
यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें. 
दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें. 
इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको पूरी पर्सनल डिटेल दें, ( नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी). 
इसके साथ ही नीचे बने एक बॉक्स पर, जिस पर यह लिखा होगा कि आप इस जानकारी के सही होने को प्रमाणित करते हैं उस पर क्लिक करें. 
सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना पड़ेगा. इसके बाद इस फॉर्म को सबमिट करें.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news