Good News: ताजमहल समेत UP के सभी ऐतिहासिक स्मारकों में फ्री मिलेगी एंट्री, वीकेंड के लिए फटाफट बना लें प्लान
Advertisement

Good News: ताजमहल समेत UP के सभी ऐतिहासिक स्मारकों में फ्री मिलेगी एंट्री, वीकेंड के लिए फटाफट बना लें प्लान

Free Entry in Historical monuments of UP: ASI ने ताजमहल सहित यूपी और देश के सभी ऐतिहासिक स्मारकों में नि:शुल्क प्रवेश की घोषणा की है. 

 

Free entry in historical monuments

World Heritage Week 2022: आगरा: घूमने के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सैलानियों को खास तोहफा दिया है. यूपी के ऐतिहासिक स्मारकों (Historical monuments) को आप फ्री में घूम सकते हैं. जी हां, एक हफ्ते तक सैलानी ताज सहित ऐतिहासिक इमारतों का नि:शुल्क दीदार कर सकेंगे. देश भर में 19 नवंबर से 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाएगा. जिसे देखते हुए एएसआई ने यह आदेश जारी किया है. इस बात की जानकारी पुरातत्वविद अधीक्षण राजकुमार पटेल ने दी है. 

ताजमहल के दीदार का है प्लान, तो जान लें यह बात
विश्व धरोहर सप्ताह के दौरान ताजमहल में एंट्री फीस तो नहीं लगेगी, लेकिन मुख्य गुंबद तक जाने के लिए 200 रुपये का टिकट लेना होगा. यह फैसला भीड़ के मद्देनजर लिया गया है. बता दें कि पर्यटक ASI के संरक्षण वाली सभी जगहों पर बिना पैसे के एंट्री कर सकेंगे. सिर्फ आगरा ही नहीं, बल्कि देश की किसी भी ऐतिहासिक इमारतों पर फ्री एंट्री रहेगी. ऐसे में अगर आप किसी भी ऐसतिहासिक स्थल, जो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आता है जैसे- ताजमहल, आदि में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपके पास शानदार मौका है. 

इन ऐतिहासिक स्मारकों का कर सकते हैं दीदार
आगरा का किला, इमामबाड़ा परिसर लखनऊ, फतेहपुर सीकरी, वाराणसी सारनाथ, इलाहाबाद किला, रामनगर किला वाराणसी, मेहताब बाग आगरा, मरियम मकबरा आगरा, रामबाग आगरा व प्रदेश के एएसआई संरक्षित अन्य स्मारकों में घूम सकते हैं.

क्या है उद्देश्य 
विश्व धरोहर सप्ताह को मनाने का उद्देश्य देश में प्राकृतिक विरासत स्थलों के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है. यह सप्ताह मुख्य रूप से स्कूलों, कॉलेजों, संग्रहालयों और सार्वजनिक विरासत स्थलों में मनाया जाता है. 

WATCH 17 November History: रीता फारिया आज ही के दिन बनी थीं भारत और एशिया की पहली मिस वर्ल्ड

Trending news