बीवी हो तो ऐसी, शादी से पहले लड़की में ये 5 चीजें तलाशता है हर लड़का
Advertisement

बीवी हो तो ऐसी, शादी से पहले लड़की में ये 5 चीजें तलाशता है हर लड़का

आज लड़कियों की पहचान बदल गई है. उनको लेकर समाज का नजरिया बदल गया है. आप भी जानिए कि आज कोई भी लड़का अपने लिए कैसी दुल्हनिया चाहता है. 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: आपने अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि दुल्हन वही जो पिया मन भाए. पति-पत्नी का रिश्ता जितना गहरा होगा उतना ही बेहतर उनका परिवार बनता है. पुराने जमाने में सीधी, सरल, समझदार, घरेलू, गृहकार्य में दक्ष लड़की, हर लड़का चाहता था लेकिन आज वक्त बदल गया है. आज की सोच नई है और इसलिए लड़कियों में उनके गुणों की पहचान सिर्फ उनके रहन-सहन और पहनावे से नहीं होती. आज लड़कियों की पहचान बदल गई है. उनको लेकर समाज का नजरिया बदल गया है. आप भी जानिए कि आज कोई भी लड़का अपने लिए कैसी दुल्हनिया चाहता है. 

वर्किंग वुमन
लड़कियों को रोजगार की क्या जरूरत है. यह बात आपने कई लोगों से कई बार सुनी होगी, लेकिन अब यह सोच बदल गई है. बदलते समय में आज की युवा पीढ़ी अपनी जीवनसंगनी को वर्किंग मोड में चाहता है. मेट्रो शहरों की बात हो या ग्रामीण परिवेश की, लड़की अगर नौकरी करती है या उसका खुद का बिजनेस है तो लड़के वालों को यह बात अब पसंद आने लगी है. आज के ज्यादातर लड़कों की चाहत है कि उसका जीवनसाथी भी अपने पैरों पर खड़ा हो ताकि सिर्फ उस पर ही आर्थिक बोझ न पड़े, बल्कि जिंदगी की गाड़ी आराम से चलती रहे. हालांकि ग्रामीण परिवेश में सरकारी नौकरी वाली लड़की ज्यादा पसंद की जाती हैं. लड़की टीचर हो, बैंक में हो या सरकारी ऑफिस में हो तो फिर तो समझो बात बन ही गई.

धर्मांतरण कराकर हो रही थी शादी, पुलिस ने रुकवाई, समझाया 'लव जिहाद' कानून

एडवांस और घरेलू
हाई-फाई एजुकेशन वाली लड़की घर कैसे संभालेंगी, यह बात घर के बड़े बूढ़ों के मन में होती है, लेकिन लड़की यदि समझदार हो तो यह समस्या भी हल हो सकती है. आज का दूल्हा यह चाहता है कि उसकी दुल्हन दोनों तरह से परफेक्ट हो. ऑफिस की पार्टी और पब में जाने में भी सहज हो और घर के सामाजिक काम और घरेलू जिम्मेदारियों को संभालने में भी आगे रहे. यानी जैसा देश वैसा वेश वाला गुण यदि लड़की में हैं तो झट से शादी का मन बन जाता है. हालांकि इस गुण की पहचान शादी के बाद ज्यादा होती है, लेकिन बातचीत से काफी हद तक समझा भी जा सकता है.

चाहिए गोरी और दमकती SKIN, चेहरे पर रगड़े केले का छिलका, देखिए कमाल

रिश्तों की समझ
एक शादी सिर्फ दो लोगों के रिश्तों की जिम्मेदारी नहीं होती बल्कि यह दो परिवारों के आपसी रिश्ते की नींव होती है. एक लड़की के लिए जितना महत्वपूर्ण रिश्ता उसके पति से होता है उतना ही जरूरी होता है कि वो अपनी पति से जुड़े दूसरे रिश्ते को भी समझने वाली हो. लड़के के साथ कई रिश्ते होते हैं जिन्हें निभाने की जिम्मेदारी पत्नी की भी होती है. रिश्तों की समझ होने से परिवार मजबूत बनता है और परिवार की मजबूती किसी भी लड़के के लिए बेहद जरूरी होता है. इसलिए हर लड़का यह उम्मीद करता है उसकी लड़की उससे जुड़े हर रिश्ते की कद्र करे और ऐसा तभी संभंव है जब लड़की रिश्तों की समझ रखती हो. यहां बात बनी तो समझो होने वाला गृह कलेश खत्म.

खुशमिजाज
कहा जाता है एक मुस्कुराहट हजार गिले-शिकवे को मिटा सकती है. जीवनसाथी यदि खुशमिजाज़ी हो तो फिर किसी भी परिस्थिति में हंसते हंसते वक्त गुजर ही जाता है. पति-पत्नी के बीच आपसी नोंकझोंक और मनमुटाव बड़ा सामान्य है, लेकिन कई बार देखने में आता है कि छोटी-छोटी बातों पर भी बड़ी अनबन हो जाती है और कई-कई दिनों तक दोनों के बीच बातचीत भी नहीं होती. ऐसा तब होता है जब पार्टनर तुनकमिजाज़ी हो. इसलिए लड़की खुशमिजाज़ी हो तो फिर तो सारी प्रॉब्लम खत्म.

ये है पैसों का पेड़, घर पर लगाकर बन सकते हैं धनवान, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

सोशली एक्टिव
आज की युवापीढ़ी अपने पार्टनर को लेकर बेहद सजग है. शादी लव हो या अरेंज, लेकिन अपने पार्टनर के लिए हर कोई गंभीर है. बदलती सोच का एक प्रमाण यह भी है कि आज लड़का अपनी होने वाली दुल्हन की पहचान भी बनाना चाहता है. इसका अर्थ है कि लड़के चाहते हैं कि उनकी पार्टनर केवल घर और ऑफिस तक सीमित नहीं रहे बल्कि समाज के लिए भी वो योगदान दें. 

Weight Loss: अगर जल्दी घटाना है वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें

क्या कहना है मनोवैज्ञानिक का?
मनोवैज्ञानिक संजय सक्सेना कहते हैं कि आज जीवन में सुकून बहुत बड़ी जरूरत है और इसलिए आज युवा शारीरिक सुंदरता से ज्यादा बौद्धिक दक्षता पर ज्यादा यकीन करने लगे हैं. लड़के चाहते हैं कि उनकी पत्नी हर सिचुएशन में ढलने वाली हो और वो सिर्फ पत्नी न बने बल्कि उसकी दोस्त, उसकी पार्टनर बनकर रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news