Uttarakhand: धामी सरकार भी नवरात्रि में कराएगी रामचरितमानस और दुर्गा पाठ, योगी गवर्नमेंट की तरह जारी किया फंड
Advertisement

Uttarakhand: धामी सरकार भी नवरात्रि में कराएगी रामचरितमानस और दुर्गा पाठ, योगी गवर्नमेंट की तरह जारी किया फंड

Uttarakhand Dhami Sarkar Navratri Plan: उत्तराखंड में इस बार चैत्र नवरात्रि पूरे राज्य में नारी शक्ति उत्सव के रूप में मनाया जाएगा. इस दौरान हर जिले में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जिसमें उत्तर प्रदेश की तरह उत्तराखंड में भी दुर्गा सप्तशती (Durga Saptshati Path) और रामचरितमानस का पाठ (Ramcharitmanas Path) कराएगी. 

Chaitra Navratri 2023 को लेकर सीएम धामी का प्लान

Uttarakhand Navratri Plan: उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) की तरह उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार (Dhami Government) ने भी नवरात्रि को लेकर बड़ा फैसला किया है. अब धामी सरकार भी चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) में दुर्गा सप्तशती (Durga Saptshati Path) और रामचरितमानस का पाठ (Ramcharitmanas Path) कराएगी. कार्यक्रम के तहत दुर्गा सप्तशती पाठ, रामचरितमानस पाठ, देवी गायन, देवी जागरण आदि आयोजित किए जाएंगे. इन कार्यक्रमों में प्रदेश की महिलाओं एवं बालिकाओं की विशेष रूप से सहभागिता होगी.  

हर जिले को दिए गए एक-एक लाख रुपये
संस्कृति विभाग के सचिव हरिचन्द्र सेमवाल ने कहा कि वैदिक पुराणों में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व बताया गया है. चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान के साथ पूजा की जाएगी. इसे आत्मशुद्धि व मुक्ति का आधार माना गया है. नवरात्रि में मां दुर्गा का पूजन करने से नकरात्मक ऊर्जा खत्म होती है. इसके साथ ही चारों ओर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में 22 मार्च से 30 मार्च तक चैत्र नवरात्रि उत्तराखंड में नारी शक्ति उत्सव के रूप में मनाया जाएगा. इस दौरान कई कार्यक्रम आयोजित होंगे.  इस दौरान प्रत्येक जिले में देवी उपासना के कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसके लिए संस्कृति विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को एक-एक लाख रुपये अवमुक्त किए हैं. 

यह भी पढ़ें- Navratrai 2023: नवरात्रि पर मां दुर्गा को भूलकर भी न अर्पित करें ये चीजें, वरना माता रानी हो जाएंगी नाराज, नहीं मिलेगा पूजा का फल

 

योगी सरकार पहले कर चुकी ऐलान
गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती और रामनवमी (Ramnavami 2023) पर अखंड रामायण (Ramayana Path) का पाठ कराए जाने का ऐलान किया था. इसका आयोजन प्रदेश के सभी शक्तिपीठों और मंदिरों में किया जाएगा. इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. यूपी सरकार ने इस नवरात्रि प्लान के लिए सभी जिलों को एक-एक लाख रुपये मुहैया किए हैं. जिसके तहत जिला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर आयोजन होंगे. 

ये है चैत्र नवरात्रि की तारीख
पहला दिन 22 मार्च 2023: मां शैलपुत्री पूजा
दूसरा दिन 23 मार्च, 2023: मां ब्रह्मचारिणी पूजा
तीसरा दिन 24 मार्च, 2023: मां चंद्रघंटा पूजा
चौथा दिन 25 मार्च, 2023: मां कुष्मांडा पूजा
पांचवा दिन 26 मार्च, 2023: मां स्कंदमाता पूजा
छठा दिन 27 मार्च, 2023: मां कात्यायनी पूजा
सातवां दिन 28 मार्च, 2023: मां कालरात्रि पूजा
आठवां दिन 29 मार्च, 2023: मां महागौरी पूजा
नौवां दिन 30 मार्च, 2023: मां सिद्धिदात्री पूजा, रामनवमी
दसवां दिन 31 मार्च, 2023: नवरात्रि पारन

यह भी पढ़ें- Navratri 2023 Bhog: नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को लगाएं अलग-अलग भोग, पूरी होगी हर मनोकामना 

यह भी देखें- Watch: नवरात्रि से चमकेगा इन 4 राशिवालों की किस्मत का सितारा, मां दुर्गा की होगी विशेष कृपा

Trending news