World Aids Day: इस मशहूर भारतीय एक्ट्रेस ने AIDS के चलते गंवाई थी जान, ये सेलिब्रिटी भी हुए थे शिकार
Advertisement

World Aids Day: इस मशहूर भारतीय एक्ट्रेस ने AIDS के चलते गंवाई थी जान, ये सेलिब्रिटी भी हुए थे शिकार

विश्वभर में एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 01 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है. एड्स एक लाइलाज बीमारी है. एक भारतीय अभिनेत्री की मौत भी इस बीमारी की वजह से हुई थी

सांकेतिक तस्वीर

हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इसका मकसद लोगों को एड्स के बारे में लोगों को जागरुक करना है. एड्स एक जानलेवा बीमारी है. अभी तक इसका कोई इलाज नहीं मिला है. हर साल दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग इस घातक बीमारी के चलते जान गंवाते हैं. भारत में 9 जुलाई 1986 को मुंबई के एक हॉस्पिटल में एड्स के पहले मरीज के मौत हुई थी. आम लोगों के साथ ही कई सेलिब्रिटी भी इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं. एक भारतीय अभिनेत्री की मौत भी इस बीमारी की वजह से हुई थी. मामले ने मीडिया का काफी ध्यान खींचा था. आइए जानते हैं उन मशहूर लोगों के बारे में जिनकी मौत एड्स की वजह से हुई.

ये भी पढ़ें- सर्दियों की गुनगुनी धूप खाने बाहर निकले ‘महाराजा’, लोगों ने कैमरों में किया कैद

निशा नूर (Nisha Noor)
80 के दशक में साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेस निशा नूर (Nisha Noor) काफी लोकप्रिय थीं. उस समय निशा ने कई फिल्मों में काम किया. ऐसा कहा जाता है कि उन्हें एक प्रोड्यूसर ने प्रॉस्टिट्यूशन में धकेल दिया था, जिसके बाद बदनामी के कारण उन्होंने हमेशा के लिए फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी थी. इंडस्ट्री छोड़ने के कई साल बाद वो सड़क पर बुरी हालत में मिली थी.आसपास के लोगों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया तो पता चला कि उन्हें एड्स था. आखिरकार 2007 में निशा जिंदगी की जंग हार गईं. बताया जाता है कि जिस समय वो सड़क पर पड़ी मिली थी उनके शरीर पर कीड़े और चीटियां चल रही थी.

ये भी पढ़ें-  आज से हो रहे यह 5 बड़े बदलाव, दें ध्यान वरना हो सकता है नुकसान

आर्थर ऐश (Arthur Ashe)
अमेरिका के महान टेनिस खिलाड़ी आर्थर ऐश पहले प्लेयर थे उनको एड्स हुआ था. आर्थर ऐश ने यूएस डेविस कप में टीम को लीड किया था और टेनिस के प्रतिष्ठित यूसएस ओपन और विंबलडन का खिताब भी जीता. एड्स का पता चलने के बाद इस टेनिस प्लेयर ने लोगों में एड्स के खिलाफ जागरुकता अभियान छेड़ा था. साल 1993 में उनकी इस बीमारी से मौत हुई थी.

पेड्रो पाब्लो जमोरा (Pedro Zamora)
पेड्रो पाब्लो जमोरा अमेरिका के मशहूर टीवी सेलिब्रिटी थे. उस समय अमेरिका में होमोसेक्शुअलिटी को अपराध माना जाता था. पाब्लो ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने खुल कर अपने गे होने की बात स्वीकार की थी. पाब्लो और उनके गे पार्टनर सीन सस्सेर एड्स से ग्रस्त थे. पाब्लो ने एक टीवी शो में अपने गे होने की बात स्वीकार की थी. उनकी मौत 11 नवंबर 1994 में हुई थी. कुछ समय उनके पार्टनर की भी मौत हो गई थी.

जिया कारंगी (Jiya Karangi)
जिया कारंगी का नाम अमेरिका की टॉप मॉडल्स में आता था. महज 26 साल की उम्र में वो एड्स का शिकार हो गई. ये वो समय था जब उनका करियर बुलंदियों पर था. कहा जाता है कि करियर के शिखर पर पहुंचने के  बाद उनको ड्रग्स की लत लग गई. और उनका करियर डूबता ही जा रहा था. कहीं पर काम नहीं मिल रहा था. कुछ टाइम बाद उनको निमोनिया की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. वहां पर उनका ब्लड टेस्ट हुआ तो पता चला कि वो HIV पॉजिटिव है. एड्स का पता चलने के कुछ दिन बाद ही उनका निधन हो गया.

HIV और AIDS में फर्क
HIV एक वायरस है. ये सीधे इम्यून सिस्टम की टी सेल्स पर अटैक करता है. इससे व्यक्ति का शरीर नॉर्मल बीमारियों से भी लड़ने में सक्षम नहीं रह पाता है. वहीं एड्स एक मेडिकल सिंड्रोम है. एचआईवी इंफेक्शन होने के बाद सिंड्रोम बनता है. HIV एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है, लेकिन एड्स नहीं फैलता है.

ये भी पढ़ें- घर के बाहर सिगरेट पीने से किया मना तो नाराज सिपाही ने मार दी गोली

ये भी पढ़ें-  मुजफ्फरनगर में लव जिहाद! ठेकेदार की पत्नी को बहला-फुसलाकर धर्म परिवर्तन कराना चाहते थे दो युवक, केस दर्ज​

WATCH LIVE TV

Trending news