इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग करने के साथ वजन घटाएगी अजवाइन की चाय, ये बीमारियां भी होंगी छूमंतर
Advertisement

इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग करने के साथ वजन घटाएगी अजवाइन की चाय, ये बीमारियां भी होंगी छूमंतर

अजवाइन का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इस वजह से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है.

सांकेतिक फोटो

आजकल चाय अधिकतर हर किसी के जीवन का हिस्सा है. आपने कई प्रकार की चाय पी होंगी, मगर कुछ चाय जायके के साथ हमारी सेहत (Health) का भी ख्‍याल रखती हैं. इन्‍हीं में से एक है अजवाइन की चाय (Celery Tea). इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसकी वजह यह है कि औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर अजवाइन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं (Health Problems) से निजात दिलाने में मददगार होती है.

ये भी पढे़ं- गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

अजवाइन का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इस वजह से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है.

सर्दी-जुकाम में आराम
अजवाइन की चाय का सेवन शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसकी चाय जहां शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, वहीं सर्दी जुकाम में भी यह फायदा पहुंचाती है. साथ ही अगर आपकी नाक बंद है, तो वह भी खुल जाएगी और आप बेहतर महसूस करेंगे.

गर्मी में रोज पिएं एक गिलास बेल का शरबत, पेट और दिमाग रहेगा ठंडा, ऐसे बनाएं झटपट

वजन कम करने के लिए
अजवाइन में फायबर होता है. फाइबर वाली चीजों का ज्यादा सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. ये फैट कम करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है.

संक्रमण से बचाव 
अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. नियमित रूप से एक कप चाय पीने से आप खुद को संक्रमण से बचा सकते हैं.

माउथ फ्रेशनर
अजवाइन को माउथ फ्रेशनर की तरह भी यूज कर सकते हैं. अजवायन हमारे दातों के दर्द की समस्या को कम करने में भी मदद करती है.

अस्थमा के रोगियों के लिए

नियमित रूप से अजवाइन की चाय पीने से अस्थमा के रोगियों (Asthma) को काफी फायदा हो सकता है. रोजाना शहद के साथ अजवाइन की चाय बनाकर पीने से अस्थमा अटैक में लाभ मिलता है. 

महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे

कोलेस्ट्रॉल
बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय का सेवन करें. अजवाइन की चाय पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है.

महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद अजवाइन की चाय
पीरियड्स (Periods) शुरू होने से 4-5 दिन पहले से महिलाओं को PMS यानी प्री मेन्स्ट्रुअल स्ट्रेस की समस्या होने लगती है. ऐसे में अगर आप अजवाइन की चाय का सेवन करें तो यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और पीएमएस की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. 

कैसे बनाए अजवाइन की चाय
अजवाइन की चाय बनाने के लिए, पैन में 2 कप पानी डालकर उबाले. इसके बाद इसमें आधा चम्मच अजवाइन डाल दें और इसे धीमी आंच पर उबलने दें. कुछ देर के बाद इस ऊबले हुए मिश्रण को एक कप में डालें और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं.

इसके अलावा आप एक और तरीके से अजवाइन की चाय बना सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन डालकर रातभर के लिए भिगो कर रख दें. सुबह इस पानी को छानकर 5 से 7 मिनट उबाल कर पी लें.

खून की कमी को करना है दूर, तो रोज खाएं 2 खजूर, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

WATCH LIVE TV

Trending news