आगरा में बना खास वॉच टावर, एक जगह खड़े हो देख सकेंगे ताजमहल, लाल किला और यमुना नदी का नजारा
Advertisement

आगरा में बना खास वॉच टावर, एक जगह खड़े हो देख सकेंगे ताजमहल, लाल किला और यमुना नदी का नजारा

Agra Watch Tower News: आगरा में एक वॉच टावर बनाया गया है, जहां से पर्यटक ताजमहल, आगरा किला और यमुना नदी का नजारा देख सकेंगे. 

Agra Watch News

मनीष कुमार गुप्ता/आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा (Agra News) में देश-विदेश से लोग ताजमहल का दीदार करने आते हैं. अब यहां आने वाले सैलानी सिर्फ ताजमहल (Tajmahal) ही नहीं बल्कि और भी कई ऐतिहासिक इमारतों को देख सकेंगे. जी हां, उद्यान विभाग ने ताजमहल के साये में एक खास टावर (Watch Tower, Agra) बनाया गया है. इस टावर पर खड़े होकर आप ताजमहल, बीच में यमुना नदी और आगरा किला का शानदार नजारा देख सकते हैं. 

कहां बना है वॉच टावर?
यह टावर उद्यान विभाग के शीशमहल पार्क में बनाया गया है. इसे वॉच टावर का नाम दिया गया है. इसके चारों तरफ शानदार गार्डन बनाया है. जिससे टावर के चारों ओर हरियाली ही हरियाली है.आने वाले दिनों में पार्क का उद्घाटन किया जाना है. उद्यान विभाग के अधिकारियों ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं. शनिवार को उद्यान विभाग के अधिकारी शीशमहल पार्क में चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने वॉच टावर पर जाकर ताजमहल, यमुना नदी और लाल किले (आगरा का किला) का नजारा भी देखा. 

यह भी पढ़ें- Shaniwar ke Totke: शनिदेव की टेढ़ी नजर से बचना है, तो करें ये उपाय

पर्यटक कब उठा सकेंगे लुत्फ
उप निदेशक उद्यान कौशल कुमार नीरज ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य और सैलानियों को सुखद अनुभूति कराने के लिए पार्क को डेवलप किया जा रहा है. पार्क में वॉच टॉवर के निर्माण का काम पूरा हो चुका है. आने-जाने के लिए पाथवे का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. गार्डन में फुलवारी समेत अन्य पौधों का रोपड़ कर दिया गया है. पार्क का विधिवत उद्घाटन होने के बाद सैलानी टिकट खरीदकर एंट्री कर पाएंगे. उन्होंने बताया कि पार्क में झरना, लाइटिंग, समेत कई अन्य काम भी प्रस्तावित हैं. 

पार्क को डेवलप करने के लिए 72 लाख का बजट 
बता दें कि शीशमहल में वॉच टावर के साथ ही गार्डन का वातावरण भी बेहद खास है. गार्डन में वॉच टावर के आस-पास फूलों के पौधे लगाए गए हैं. जिससे वॉच टावर के आस-पास का हिस्सा हर समय प्राकृतिक सुगंध से महकता रहता है. गार्डन में पहुंचने के बाद अलग तरह का एहसास होता है. उद्यान अधीक्षक संजीव वर्मा ने बताया कि पार्क को डेवलप करने के लिए 72 लाख का बजट निर्धारित है. वॉच टावर के अलावा पार्क में भव्य प्रतिमा, झरना, फुव्वारा और कैंटीन की व्यवस्था की जानी है. 

 

WATCH: दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा, गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर !

यह भी पढ़ें- यूपी में बिजली बिल बकायेदारों के खिलाफ अभियान, आज से प्रदेश में हो रहे ये 5 बदलाव

Trending news