सुन्नी और शिया बोर्ड का कार्यकाल समाप्त, अब जांच करवाएगी योगी सरकार:मोहसिन रजा
Advertisement

सुन्नी और शिया बोर्ड का कार्यकाल समाप्त, अब जांच करवाएगी योगी सरकार:मोहसिन रजा

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि यह दोनों ही बोर्ड समाजवादी पार्टी के दौरान गठित किए गए थे. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा के मुताबिक इन दोनों के कार्यकाल में बहुत सी अनियमितताएं हुई हैं. इनके कार्यकाल में कानून को ताक पर रखकर निजी स्वार्थ के लिए मनमाने तरीके से अपॉइंटमेंट किए गए हैं. इस कारण योगी सरकार सभी फैसलों की जांच करवाएगी.

फाइल फोटो

लखनऊ: योगी सरकार सुन्नी और शिया वक्फ बोर्ड का कार्यकाल खत्म होने पर बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में हैं. सरकार अब सुन्नी और शिया वक्फ बोर्ड के कार्यकाल में की गई नियुक्तियों की जांच कराएगी. कोरोना संक्रमण के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के खत्म होते ही कार्रवाई शुरू करने की बात सामने आई है.

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सुन्नी वक्फ बोर्ड का कार्यकाल मार्च में खत्म हो गया था. उसके बाद 18 मई को शिया वक्फ बोर्ड का चेयरमैन और उनके सदस्यों का कार्यकाल भी समाप्त हो गया है.

ये भी पढ़ें-दिल्ली से नोएडा आने-जाने वालों को बिना पास के No Entry, डीएम और कमिश्नर ने जारी किया आदेश

उनका कहना है कि यह दोनों ही बोर्ड समाजवादी पार्टी के दौरान गठित किए गए थे. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा के मुताबिक इन दोनों के कार्यकाल में बहुत सी अनियमितताएं हुई हैं. इनके कार्यकाल में कानून को ताक पर रखकर निजी स्वार्थ के लिए मनमाने तरीके से अपॉइंटमेंट किए गए हैं. इस कारण योगी सरकार सभी फैसलों की जांच करवाएगी.

मोहसिन रजा का कहना है कि शिया और सुन्नी वक्फ बोर्डों के चेयरमैन / सदस्यों सहित वक्फ बोर्डों के कार्यकाल समाप्त होने के बाद प्रदेश के मुस्लिम समुदाय के ग़रीब, पात्र और जायज़ लोगों में अब हमसे उम्मीद जगी है जिसे हम पूरा भी करेंगे. हम समुदाय के वरिष्ठ धर्मगुरुओं, समाजसेवियों एवं सभी सम्मानित व्यक्तियों से समय-समय पर  विचार विमर्श कर वक्फ हित में एवं जनहित में सभी जरूरी कदम उठाएंगे.

मोहसिन रजा ने कहा कि जायज लोगों को पारदर्शिता और न्याय पाने के सभी संसाधन और चैनल मुहैय्या कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि वक्फ हित के लिए वक्फ ट्रीयूबनल का गठन किया गया है, जिसमें CEO की नियुक्ति भी करवायी गई है. समाजवादी पार्टी के राज में 10 वर्षों तक फैले भ्रष्टाचार की C.B.I से जांच को सहमती मिल गई है साथ ही वक्फ के ऑडिट की जांच के भी आदेश दिए है. जिसे अब बहुत तेजी और निष्पक्ष तरह से जांच करने में मदद मिलेगी. उनका कहना है कि जो लोग जांच में रोड़े अटकाते थे वे अब बोर्ड में नहीं रहे.

मोहसिन ने कहा कि पहले बोर्ड के कर्मचारी भय के माहौल में दबाव से कार्य करते थे और फिर उन्हें भी अक्सर जांचों का सामना करना पड़ता था. वे अब योगी सरकार में निष्पक्ष हो कर न्यायपूर्वक कार्य करें. हमारी सरकार, सबका साथ-सबका विकास-सबका विशवास की नीति पर कार्य करेगी.

उन्होंने बताया कि वक्फ बोर्ड को शीघ्र ही मुख्यमंत्री के पोर्टल जनसुनवाई एप पर और 1076 पर यथाशीघ्र जोड़ा जाएगा. मोहसिन रजा ने अपनी ई-मेल आईडी भी साझा करते हुए कहा कि (stateministermohsinraza@gmail.com) पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं.

मोहसिन रजा ने कहा कि दोनों चैयरमैन और बोर्डों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है, अब हम कोरोना से मुक्ति मिलने के बाद नये बोर्ड के गठन की प्रक्रिया शुरू करेंगे. तब तक बोर्ड सीधे सरकार के अधीन संचालित रहेंगें.

Watch LIVE TV-

Trending news