प्राइवेट पार्ट के आसपास दुर्गंध से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिनटों में होगा फायदा
Advertisement

प्राइवेट पार्ट के आसपास दुर्गंध से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिनटों में होगा फायदा

Vagina Smells : कई बार लोग अपनी अंदरूनी बीमारियों को साझा करने में हिचकिचाते हैं. डॉक्‍टर को छोड़िए अपनों को भी बताने में लोग झिझक खाते हैं. आप भी अगर अपनी अंदरूनी बीमारियों को साझा करने में हिचक खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए. यह झिझक भयावह हो सकती है. 

फाइल फोटो

Vagina Smells : महिला हो या पुरुष अपनी अंदरूनी बीमारियों को साझा करने में हिचकिचाते हैं. डॉक्‍टर को छोड़िए अपनों को भी बताने में लोग झिझक खाते हैं. आप भी अगर अपनी अंदरूनी बीमारियों को साझा करने में हिचक खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए. यह झिझक भयावह हो सकती है. वजाइनल ओडर यानी प्राइवेट पार्ट से बदबू आना भी इन्‍हीं बीमारियों में से एक है. प्राइवेट पार्ट में अगर लंबे समय तक बदबू आ रही है तो सावधान होने की जरूरत है. तुरंत अपने चिकित्‍सक से सलाह लें. हालांकि, घरेलू उपाय से भी वजाइनल ओडर से निजात मिल सकती है. तो आइये जानते हैं कौन-कौन से उपाय हैं. 

सेब का सिरका
जानकारों का कहना है कि प्राइवेट पार्ट से बदबू आने के पीछे का कारण बैक्टीरिया, यीस्ट इंफेक्‍शन, अनहाइजीनिक रहना, हार्मोनल चेजेंज और सेक्शुअल डिसीज समेत कई वजह हो सकती हैं. सिरके का एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण, वजाइनल बदबू को दूर करने में सहायक है. एक हफ्ते रोजाना नहाते वक्त इसका इस्तेमाल करने से इस बदबू को दूर किया जा सकता है. 

ऐसे करें उपाय 
जानकारों के मुताबिक, नहाने के पानी में लगभग 2 कप सेब का सिरका मिलाएं. इसके बाद इसे 20 मिनट तक अच्छे से मिलाएं. फिर इसी से नहाएं. 
इसके अलावा एक गिलास पीने के पानी में 1-2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है. 

अलग-अलग आती है बदबू 
अगर प्राइवेट पार्ट में यीस्ट की मात्रा बहुत होती है. एंटीबायोटिक का इस्तेमाल और शुक्राणुनाशक की वजह से बैक्टीरिया की वृद्धि यीस्ट संक्रमण का कारण बनते हैं. अधिकांश यीस्ट संक्रमण का इलाज एंटी-फंगल मेडिकेशन की मदद से किया जाता है.

मछली
वहीं अगर प्राइवेट पार्ट से मछली जैसी दुर्गंध भी आती है. ऐसा होने पर यह किसी गंभीर संक्रमण का संकेत हो सकते हैं. यदि यह गंध बढ़ती रहती है तो डिस्चार्ज की मात्रा अधिक हो जाती है. यह बैक्टीरियल वेजिनस भी हो सकता है. इससे योनि का पीएच संतुलन बिगड़ जाता है. 

स्वीट
प्राइवेट पार्ट से गंध आना महिलाओं की डाइट पर निर्भर करता है. ऐसी गंध योनि में जीवाणुओं के होने से आती है. क्योंकि योनि का पीएच एक बदलने वाला जावाणु पारिस्थितिक तंत्र है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अनानास, संतरा, ग्रेपफ्रूट जैसे सिट्रस फलों का सेवन करना चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: Wifi का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले सावधान, सेहत को पहुंचाता है ऐसे नुकसान

Trending news