Advertisement
photoDetails0hindi

कभी पी है आपने करी पत्ते की चाय? वजन घटा रहे हैं तो दिखेगा चमत्कारी असर

अब तक आप करी पत्ते को सिर्फ पकवान का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो जान लीजिए कि ये हरी पत्तियां आपके लिए एक हर्बल ड्रिंक भी बन सकती हैं. करी पत्ते की हर्बल चाय बनाने में जितनी आसान है, उतने ही चमत्कारी हैं इसके फायदे.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है

1/6
बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना सुबह-सुबह करी पत्ते चाय पीने से शरीर से बैड कॉलेस्‍ट्रॉल कम होता है. इसमें एक केमिकल कंपाउंड होता है, जो मेटाबॉलिज्‍म रेट को तेजी से बूस्‍ट करता है. इससे शरीर की चर्बी तेजी से पिघलने लगती है और कम होता है.

एक्स्ट्रा फैट होता है खत्म

2/6
एक्स्ट्रा फैट होता है खत्म

करी पत्ते में एंटी ओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाले तत्व होते हैं. इसलिए करी पत्ते के सेवन से वजन नियंत्रित होने के के साथ ही पेट की बढ़ी हुई चर्बी घटती है. ये शरीर से एक्स्ट्रा फैट कम करती है. करी पत्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी कम रहता है.  करी पत्ता डायबिटीज के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल भी करता है.

 

पाचन रहता है दुरुस्त

3/6
पाचन रहता है दुरुस्त

सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, करी पत्ते में पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने वाले तत्व होते हैं जिससे पेट साफ हो जाता है. अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या अक्सर रहती है तो करी पत्ते की चाय पीने से इसमें फायदा मिलेगा.  

शरीर को डिटॉक्‍सिफाई करती है

4/6
शरीर को डिटॉक्‍सिफाई करती है

करी पत्ते के सेवन से शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलती है. टॉक्सिंस बाहर निकलने से अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है. आप करी पत्ते की चाय  रोजाना पी सकते हैं या फिर इसके 4-5 पत्ते चबा लें.  

वज़न कम करने के लिए कैसे बनाएं करी पत्ते की चाय

5/6
वज़न कम करने के लिए कैसे बनाएं करी पत्ते की चाय

10-20 करी पत्ते को साफ करके थोड़े से पानी में उबाल लें. थोड़ी देर बाद इसे छान लें और स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं. करी पत्ते की हर्बल चाय बनकर तैयार है. सुबह खाली पेट रोज़ाना इसे पीने से आपको इसका असर भी दिखाई देने लगेगा. 

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

6/6
एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

एंटिऑक्सिडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चीजों की शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने में अहम भूमिका होती है. करी पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-कार्सिनोजेनिक और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं और ये सभी गुण आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.