UP Teachers Transfer: यूपी सरकार के लाखों शिक्षकों के लिए खुशखबरी, एक से दूसरे जिले में शुरू तबादले, ये है पूरा प्रॉसेस
Advertisement

UP Teachers Transfer: यूपी सरकार के लाखों शिक्षकों के लिए खुशखबरी, एक से दूसरे जिले में शुरू तबादले, ये है पूरा प्रॉसेस

UP Teachers Transfer : बेसिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादले की शुरुआत 8 जून से हो गई. अंतर्जनपदीय म्यूचुअल ट्रांसफर भी इस दौरान कराए जाएंगे. बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी बीएसए को 8 जून से पोर्टल खोले जाने के दिए निर्देश जारी किए हैं. इससे पहले साल 2019-20 में तबादले कराए गए थे.

up basic shiksha transfer news (फाइल फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के लाखों शिक्षकों के लिए खुशखबरी है. यूपी सरकार ने इन शिक्षकों को राहत देते हुए ट्रांसफर का रास्ता खोल दिया है. शिक्षक एक जिले से दूसरे जिले में अपनी मनपसंद जगह पर ट्रांसफर ले सकेंगे. तीन साल बाद शिक्षकों को ऐसा मौका मिल पा रहा है कि अपनी इच्छा वाली जगह पर अपनी तैनाती करा पाएंगे. अंतर्जनपदीय तबादलों का प्रॉसेस परिषदीय शिक्षकों के लिए आठ जून से शुरू हो गई. वहीं अंतर्जनपदीय म्युचुअल ट्रांसफर भी शिक्षक करा पाएंगे. 

10 प्रतिशत मैक्सिमम लिमिट

बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव है दीपक कुमार जिन्होंने इस बारे में कल यानी शनिवार के दिन आदेश जारी किया और अंतरजनपदीय पारस्परिक तबादले के आदेश दिए जिसके तहत नियमित शिक्षिका के लिए जिले में दो साल, वहीं शिक्षक के लिए सेवा अवधि पांच साल अनिवार्य किया गया है. जिले में स्वीकृत पद की अपेक्षा 30 अप्रैल 2023 तक काम करते हुए अध्यापक की जितनी भी संख्या है उसके 10 प्रतिशत की मैक्सिमम लिमिट तक इंटरडिस्ट्रिक्ट ट्रांसफर कराए जाएंगे

शिक्षक ट्रांसफर प्रॉसेस 

इस संबंध में प्रदेश सरकार की ओर से उसकी नीति जारी की गई है. बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा भी इस संबंध में हर एक बीएसए को निर्देशित किया गया है और आने वाले आठ जून से पोर्टल खोलने के लिए कह दिया गया. साथ ही इस संबंध में तैयारियां पूरी करने को भी परिषद के द्वारा कहा गया है. 2019-20 में लास्ट बार इंटर डिस्ट्रिक्ट ट्रांसफर कराए गए थे और तब से ही शिक्षक ट्रांसफर प्रॉसेस शुरू किए जाने का वेट कर रहे थे. फिलहाल वेट करने वाले शिक्षकों की संख्या करीब करीब 5 लाख 20 हजार होना बताया जा रहा है.

और पढ़ें- UP News: FIR को लेकर कन्नौज के सांसद और अखिलेश के बीच वार-पलटवार, सपा प्रमुख को याद दिलाए पुराने दिन

और पढ़ें- Army Dogs Recruitment : आप भी करना चाहते हैं अपने डॉग को आर्मी में भर्ती, जान लीजिए पूरा प्रॉसेस

WATCH: चारों तरफ था दिल दहला देने वाला मंजर, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया आंखों देखा हाल

Trending news