एआईसीटीई के मानकों के आधार पर होगी पॉलीटेक्निक में शिक्षकों की भर्ती, दूर होंगी विसंगतियां
Advertisement

एआईसीटीई के मानकों के आधार पर होगी पॉलीटेक्निक में शिक्षकों की भर्ती, दूर होंगी विसंगतियां

शिक्षकों (Teachers) की मांग को देखते हुए सरकार ने पिछले साल ही एआईसीटीई के मानक लागू करने की सैद्धांतिक सहमति दे दी. अब इससे संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी गई है.

प्रतीकात्मक

मयूर शुक्ला/लखनऊ: राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति अब अखिल भारतीय प्राविधिक शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के मानकों के मुताबिक होगी. अब तक यह  उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में प्राविधिक शिक्षा परिषद (Technical Education Council) के मानकों के आधार पर होती थी. इसमें कई विसंगतियां थीं.  इसे दूर करने के लिए सरकार ने एआईसीटीई के मानकों को प्रदेश में लागू करने का फैसला किया है. इससे संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी गई है.

लखनऊ विश्वविद्यालय में कंप्यूटर और होम साइंस पीएचडी प्रवेश मेरिट घोषित, आज जारी होगी लिस्ट

AICTE ने 2019 में लागू किया था नया मानक 
आपको बता दें, अखिल भारतीय प्राविधिक शिक्षा परिषद (technical education council) ने देश के सभी राज्यों में प्राविधिक शिक्षा (डिप्लोमा सेक्टर) में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए साल 2019 में ही नया मानक लागू किया था. अधिकांश राज्यों ने इस मानक को लागू कर दिया, लेकिन उत्तर प्रदेश में इसे लागू नहीं किया गया था. शिक्षकों (Teachers) की मांग को देखते हुए सरकार ने पिछले साल ही एआईसीटीई के मानक लागू करने की सैद्धांतिक सहमति दे दी. अब इससे संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी गई है.

PPP मोड पर दिए जाएंगे 6 पॉलीटेक्निक और 6 ITI
प्रदेश सरकार राजकीय पॉलीटेक्निक ( Government Polytechnic) और राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं (आईटीआई) का संचालन पीपीपी मोड पर करने का फैसला किया गया है. सरकार ने 6 पॉलीटेक्निक और 6 आईटीआई को पीपीपी मोड पर देने का फैसला किया है. संबंधित प्रस्ताव को भी कैबिनेट बाई सर्कुलेशन से मंजूरी मिल गई है.

लव जिहाद: राहुल बनकर अयान ने युवती को प्रेम जाल में फंसाया, सच सामने आने पर बंधक बनाकर किया बलात्कार

WATCH LIVE TV

Trending news