UP Heatwave Alert: आसमानी आग ने छीन लीं 11 जिंदगियां, गोंडा में गर्मी ने तोड़ा 70 साल का रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2296759

UP Heatwave Alert: आसमानी आग ने छीन लीं 11 जिंदगियां, गोंडा में गर्मी ने तोड़ा 70 साल का रिकॉर्ड

Heatwave Alert: पूरे भारत के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी ने अफरा तफरी मची हुई है. इसी भयानक गर्मी की वजह से प्रदेश के कानपुर और कौशांबी में ... वहीं गोंडा में भी गर्मी ने पिछले ... पढ़िए पूरी खबर ...

UP News

UP News: पूरे भारत के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी ने अफरा तफरी मची हुई है. इसी भयानक गर्मी की वजह से प्रदेश के कानपुर जिले में अलग-अलग स्थानों पर चार लोगों की मौत हो गई है. वहीं कौशांबी में भी हीट स्ट्रोक से 3 लोगों की मृत्यु की खबर सामने आई है. प्रदेश के गोंडा जिले में तो गर्मी ने पिछले 70 सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. दिनोंदिन बढ़ रही गर्मी को देखकर तो यही लग रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में यह घटनाएं और बढ़ सकती हैं. आम जनता को गर्मी से बचने के लिए धूप में बाहर ना निकलने की सलाह दी जा रही है. 

कानपुर में हुईं 4 मौत
हीट वेव के चलते पूरे कानपुर जिले में अलग-अलग स्थानों पर चार लोगों की हुई मौत होने की खबर सामने आई है. कानपुर के सचेंडी और रावतपुर में दो बुजुर्ग हीटवेव का शिकार हो गए. तो वहीं जिले के हरबंसमोहाल और बिल्हौर में भी दो युवकों की मौत की खबर सामने आई है. सूचने मिलने पर मौके पर पहुंचकर पुलिस ने शवों को कब्जे में लोकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. जिले में आगे कुछ दिन भी ऐसे ही हालात रहने के आसार हैं. 

कौशांबी में भी जारी हीटवेव का कहर
कानपुर के साथ यूपी के कौशांबी में भी अधिक गर्मी से हीट स्ट्रोक के शिकार होने से तीन अलग अलग थाना क्षेत्रों में तीन लोगों की मृत्यु हो गई. बताया जा रहा है कि कोखराज़, पश्चिम शरीरा और मंझनपुर थाना क्षेत्र में गर्मी की वजह से यह मौत हुईं हैं. जिले में तापमान 45 डिग्री से भी ज्यादा रहा.

70 साल का टूटा रिकॉर्ड
वहीं यूपी के गोंडा जिले में गर्मी ने पिछले 70 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 70 सालों में पहली बार तापमान 44 डिग्री से पार पहुंचा. इस भीषण गर्मी से विद्युत आपूर्ति के लिए लगाए गए बड़े-बड़े ट्रांसफार्मर अधिक गर्म होने के चलते बार-बार बंद हो जा रहे हैं. इसके चलते ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा पानी से नहलाया जा रहा है. पानी से ट्रांसफार्मर को नहलाकर ठंडा करके विद्युत आपूर्ति को बहाल किया जा रहा है. 

पशु पक्षी भी परेशान
लगातार पड़ रही इस भयंकर गर्मी से इंसानों के साथ साथ पशु पक्षी भी बहुत परेशान हो रहे हैं. इस गर्मी के चलते ही उन्हें भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

फतेहपुर में चरम पर गर्मी का सितम
यूपी के फतेहपुर जिले में गर्मी से आज अलग-अलग जगहों पर चार लोगों की मौत होने से हड़कंप मच गया. बेटे का अंतिम संस्कार करके लौट रहे पिता की घर पर अचानक हालत बिगड़ी. दोपहर के समय धूप में बेटे का यमुना नदी के किनारे अंतिम संस्कार किया था. वहीं थरियांव थाना क्षेत्र के कोडरपुर नेशनल हाईवे - 2 पर एक बुजुर्ग का शव मिला है. गर्मी में सामान लेकर जाते समय रास्ते में हुई मौत. असोथर थाना क्षेत्र के जरौली रोड पर महुआई बाग में साइकिल से जाते वक्त एक बुजुर्ग की भी हुई मौत. इसके साथ ही चांदपुर थाना क्षेत्र के बुढ़वा में हीट स्ट्रोक से हुई बुजुर्ग महिला की मौत. पुलिस ने सभी शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. 

16 जून को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान वाले शहर

प्रयागराज - 47.6 डिग्री
कानपुर/वाराणसी - 46.8 डिग्री
आगरा - 46.5 डिग्री
सुल्तानपुर - 46.4 डिग्री
हमीरपुर - 46.2 डिग्री
बाराबंकी - 46 डिग्री
फुरसतगंज - 46 डिग्री

और पढ़ें - हीटवेव के चलते यूपी में बढ़ी गर्मी छुट्टी, जानिए क्या है स्कूलों के खुलने की सही डेट

और पढ़ें - मेरठ के फैंटेसी वर्ल्ड वाटर पार्क में पिकनिक मनाने गए बैंक मैनेजर की मौत

Trending news