शहद और दालचीनी के मिश्रण का इस तरह करें सेवन, फायदे आपको चौंका देंगे!
Advertisement

शहद और दालचीनी के मिश्रण का इस तरह करें सेवन, फायदे आपको चौंका देंगे!

शहद और दालचीनी औषधीय गुणों से भरपूर हैं. आपने शहद और दालचीनी का सेवन तो खूब किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों के मिश्रण के सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.  एलर्जी ठीक करने में मददगार दालचीनी का सेवन कई तरह की एलर्जी को ठीक करने में मदद करता है.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: शहद और दालचीनी औषधीय गुणों से भरपूर हैं. आपने शहद और दालचीनी का सेवन तो खूब किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों के मिश्रण के सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

एलर्जी ठीक करने में मददगार
दालचीनी का सेवन कई तरह की एलर्जी को ठीक करने में मदद करता है. वहीं, शहद प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है जो एलर्जी के खिलाफ लड़ने में मदद करता है.

त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद
शहद और दालचीनी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं और त्वचा की समस्याओं जैसे मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल स्राव और ब्रेकआउट (मुँहासे और दाना) से लड़ने में मदद करते हैं. कच्चे शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो ब्रेकआउट्स को कम करने के लिए फायदेमंद होता है.

जोड़ों के दर्द में लाभकारी
शहद और दालचीनी के सेवन से गठिया रोग के दर्द में फायदा मिलता है. रोजाना सुबह एक कप गुनगुने पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द में बेहद आराम मिलता है. 

सर्दी-जुकाम में दिलाएगा राहत
शहद और दालचीनी के मिश्रण के सेवन से सर्दी और जुकाम में भी राहत मिलाती है. 

एसिडिटी से दिलाए छुटकारा
अक्सर लोगों को एसीडिटी की समस्या हो जाती है. गुनगुने पानी में शहद और दालचीनी को मिलाकर सेवन करने से इसमें आराम मिलता है, साथ ही पाचन क्रिया ठीक रहती है. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मददगार
दालचीनी और शहद का मिश्रण हार्ट अटैक के जोखिम से बचाता है. यदि आप रोज दालचीनी पाउडर और शहद के पेस्‍ट को ब्रेकफास्‍ट में खाएं तो यह आपका कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है.

इसके अलावा शहद और दालचीनी के मिश्रण तनाव, वजन कम करने, सिर दर्द जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है. 

डिस्केलमर: लेख में दी गई सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है. आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news