भदोही में गंगा के जलस्तर में तेजी से हो रही बढ़ोतरी, खतरे के निशान के बेहद करीब पहुंची
Advertisement

भदोही में गंगा के जलस्तर में तेजी से हो रही बढ़ोतरी, खतरे के निशान के बेहद करीब पहुंची

भदोही जिले में गंगा खतरे के निशान से 1 मीटर ही नीचे बह रही है. पिछले दो दिनों में गंगा के जलस्तर में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. रामपुर गंगा घाट पर मंदिर, शवदाह गृह और कुछ लोगों के घरों में पानी पहुंच गया है.

Flood in Bhadohi

रमेश मौर्या/भदोही: उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में गंगा के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. जिसकी वजह से गंगा के तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. कई क्षेत्रों में लोगों के घरों में बाढ़ का पानी चला गया है. वहीं कई गांव ऐसे हैं जहां के रिहायशी इलाकों में पानी पहुंचना शुरू हो गया है. अगर जलस्तर आगे भी बढ़ा तो बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हो सकते हैं. 


  1.  
  2.  

खतरे के निशान से एक मीटर नीचे बह रही गंगा 
भदोही जिले में गंगा खतरे के निशान से 1 मीटर ही नीचे बह रही है. पिछले दो दिनों में गंगा के जलस्तर में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. रामपुर गंगा घाट पर मंदिर, शवदाह गृह और कुछ लोगों के घरों में पानी पहुंच गया है. रामपुर गंगा घाट के पास की रिहायशी बस्ती में गंगा का पानी पहुंचने लगा है.

औरैया में बाढ़ से हाहाकार, 21 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, जिले के 24 गांव हुए प्रभावित

सुरक्षित स्थानों पर जाने लगें ग्रामीण 
इसके अलावा क्षेत्र के सीतामढ़ी, धनतुलसी, कोनिया, कटरा में गंगा उपजाऊ जमीन का बड़े पैमाने पर कटान कर रही हैं. जिस तेजी से गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. अगर आने वाले कुछ घंटे में ऐसे ही बढ़ोतरी होती रही तो बड़ी संख्या में लोगों के घरों में गंगा का पानी पहुंच जाएगा. तमाम लोग ऐसे हैं जो गंगा के तटवर्ती इलाकों में रहते हैं अब वह सुरक्षित स्थानों की तरफ भी जाने लगे हैं.

प्रयागराज में गंगा और यमुना खतरे के निशान के बेहद करीब, बाढ़ जैसे हालात

ग्रामीणों के घरों में घुसा गंगा का पानी 
ग्रामीणों का कहना है कि गंगा का पानी हमारे घरों में घुस गया है. इस वजह से खाने-पीने के समान भी पानी में डूब गए. गंगा का जलस्तर बढ़ने की वजह से मजदूरी पर भी संकट के बादल गहरा गए हैं, कहीं कुछ काम भी नहीं मिल रहा है. ऐसे में परिवार का पालन-पोषण करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. 

जालौन: यमुना नदी में सेल्फी लेते समय नाव पलटी, 6 युवक डूबे, 2 तैरकर बाहर आए, देर रात दो युवकों का शव मिला

WATCH LIVE TV

Trending news