Uttarakhand Board Exam 2023: 10वीं,12वीं परीक्षा के प्रश्नपत्र का पैटर्न बदला, परीक्षार्थी यहां देख सकते हैं सैंपल पेपर
Advertisement

Uttarakhand Board Exam 2023: 10वीं,12वीं परीक्षा के प्रश्नपत्र का पैटर्न बदला, परीक्षार्थी यहां देख सकते हैं सैंपल पेपर

Uttarakhand Board Exam Paper Pattern 2023: उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर सैंपल पेपर अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं. परीक्षार्थियों इन सैंपल पेपर की मदद से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. 

UK Board Exam Pattern 2023

Uttarakhand Board Exam Paper Pattern 2023: उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद (Uttarakahnd Board Exam 2023) ने आगामी बोर्ड परीक्षा को लेकर सैंपल पेपर (Uttarakhand Board Sample Paper) ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं. इसके साथ ही बीते वर्ष की मॉडल उत्तर पुस्तिकाएं भी अपलोड की गई हैं. इससे छात्र-छात्राओं को परीक्षा में मार्गदर्शन मिल सकेगा. 

प्रश्नपत्रों के पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव 
बोर्ड ने 10वीं कक्षा के लिए के पांच जबकि इंटरमीडिएट के नौ सैंपल पेपर वेबसाइड पर जारी किये हैं. परिषद ने आगामी बोर्ड परीक्षा में प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किए हैं. इसके साथ ही अंकों के विभाजन में काफी बदलाव किया गया है. CBSE की तर्ज पर शिक्षण सत्र 2022-23 के लिए 56 सब्जेक्ट्स में प्रैक्टिकल एग्जाम भी कर दिए गए हैं. पहले कई सबजेक्ट 100 अंक के होते थे, लेकिन अब कुछ सब्जेक्ट्स में 80 नंबर का रिटेन व 20 नंबर की प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे. उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों, शिक्षकों व छात्रों से बोर्ड द्वारा जारी किए गए सैंपल प्रश्नपत्रों का अभ्यास करने और परीक्षा की तैयारी करने को कहा है. 

यह भी पढ़ें- आयुष्मान भारत योजना से मिलता है 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, जानिए क्या है पात्रता

इस साल बोर्ड एग्जाम में शामिल होंगे दो लाख से ज्यादा परीक्षार्थी 
जानकारी के मुताबिक, इस साल बोर्ड परीक्षा में 2 लाख 59 हजार 340 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. ऐसे में सभी परीक्षार्थी www.ubse.uk.gov.in विजिट कर old model question paper कॉर्नर में जाकर देख सकते हैं कि प्रश्नपत्र का प्रारूप कैसा होगा? कौन से प्रश्न कितने नंबर के होंगे? इसके अलावा 2017, 2018, 2019, 2020 और 2022 के मॉडल उत्तर पुस्तिकाएं भी अपलोड की गई हैं ताकि परीक्षार्थियों को गाइडेंस मिल सके. बता दें कि साल 2021 में कोरोना के चलते परीक्षा नहीं हुई थी. 

यह भी पढ़ें- UP JOBS:52 हजार महिलाओं को आंगनबाड़ी में मिलेगा रोजगार,जानें आवेदन के नियम और शर्तें

 

इन विषयों के सैंपल पेपर हुए जारी
10वीं:
हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और कला 
12वीं: अंग्रेजी, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र भूगोल, समाज शास्त्र, संस्कृत. 

यह भी देखें- WATCH: खुद को साउथ फिल्मों का हीरो समझ बैठा बाइक वाला, चलते ट्रैफिक में कर दी जानलेवा गलती

Trending news